logo-image

महाराष्ट्र की सियासत में स्पीकर चुनाव को लेकर रस्साकशी तेज

महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद अब स्पीकर बिठाने को लेकर सरकार और विपक्ष में ठन गई है.

Updated on: 02 Jul 2022, 07:03 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद अब स्पीकर बिठाने को लेकर सरकार और विपक्ष में ठन गई है. शिंदे और बीजेपी सरकार ने बीजेपी के कुलाबा विधानसभा से विधायक राहुल नार्वेकर को मैदान में उतारा है तो वहीं शिवसेना के राजापुर विधानसभा से विधायक राजन सालवी को महा विकास आघाड़ी ने संयुक्त उम्मीदवार बनाया है. सरकार बनने के बाद स्पीकर किसका होगा इस पर सियासी घमासान मचा हुआ है. बीजेपी ने अपने विधायक राहुल नार्वेकर को स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार बनाया है. कानूनी तौर पर जानकार राहुल नार्वेकर विधान परिषद और विधानसभा दोनों में काम कर चुके हैं. उन्हें उम्मीद है कि विपक्ष उनका साथ देगा.

वहीं, दूसरी तरफ विपक्ष ने राजन सालवी को उम्मीदवार बनाया है. राजन सालवी का कहना है कि विपक्ष के इस विश्वास को वह आगे निभाएंगे और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव जीतेंगे हर पार्टी उन्हें सपोर्ट करेगी. 

सियासत में विधानसभा अध्यक्ष जिस पार्टी का होता है उस पार्टी का बहुमत साबित करना आसान होता है, इसलिए सरकार ने 170 की संख्या देते हुए विधानसभा अध्यक्ष बिठाने का फैसला किया है. हालांकि, विप किसका लागू होगा यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि शिवसेना के शिंदे ग्रुप में अपना चीज भी बनाया है और ठाकरे ग्रुप में अपना चीज भी बनाया है. किस चीज को विधायक मानेंगे यह टेढ़ी खीर है और आने वाले समय में इस पर मामला पेंचीदा होने वाला है.