logo-image

SC में मनु सिंघली की दलील- स्पीकर के फैसले से पहले वोटिंग न हो

Maharashtra Crisis: शिवसेना में हुई बगावत की वजह से महाराष्ट्र में जारी संकट ( Maharashtra Political Crisis ) के बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली आकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाका

Updated on: 29 Jun 2022, 09:49 AM

नई दिल्ली:

Maharashtra Crisis: शिवसेना में हुई बगावत की वजह से महाराष्ट्र में जारी संकट ( Maharashtra Political Crisis ) के बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली आकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। महाराष्ट्र में चल रही सियासी उथल-पुथल के बीच पहली बार एक्शन में आयी बीजेपी। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस मंगलवार रात दिल्ली से लौटने के बाद सीधे महाराष्ट्र के राज्यपाल से मिलने राज भवन पहुँचे। वहीं, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायकों ने गुवाहाटी में स्थित कामाख्या देवी मंदिर में पूजा अर्चना की।

calenderIcon 17:34 (IST)
shareIcon

सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि दलबदल कानून के संबंध में दसवीं अनुसूची के प्रावधान और स्पष्ट एवं सख्त होने चाहिए, लेकिन राज्यपाल ने सत्र बुलाने से पहले CM या मंत्रिमंडल से सलाह तक नहीं ली, जबकि उन्हें पूछना चाहिए था.

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

सिंघवी ने कहा कि अयोग्यता के निपटारे से पहले इन विधायकों को वोट डालने की इजाजत नहीं देनी चाहिए. ये संविधान के मूल भावना के खिलाफ है.

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

सिंघवी ने कहा कि एक तरफ कोर्ट ने अयोग्यता की कार्रवाई को रोक दिया है तो दूसरी ओर विधायक कल होने वाले फ्लोर टेस्ट में वोट करने जा रहे हैं, ये सीधे सीधे विरोधभास है. बागी विधायक उस समय से अयोग्य श्रेणी में हैं, जबसे इनके खिलाफ डिप्टी स्पीकर के समक्ष अयोग्य करार देने की एप्लीकेशन दाखिल है.

calenderIcon 17:32 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने कहा कि अयोग्य करार दिए जाने का मसला हमारे सामने पेंडिंग है, लेकिन फ्लोर टेस्ट से उसका क्या संबंध हैं? साफ करें. 

calenderIcon 17:23 (IST)
shareIcon

मनु सिंघवी दलील ने सुप्रीम कोर्ट में दलील पेश की है कि 2 विधायक कोरोना से पीड़ित हैं, 2 विधायक विदेश हैं. ऐसे में अचानक फ्लोर टेस्ट का औचित्य नहीं है. एक बार को उदहारण के तौर पर मान लीजिए... अगर आगे चलकर बागी विधायक अयोग्य करार हो जाते हैं तो फ्लोर टेस्ट में उनके वोट का क्या महत्व रह जाएगा. क्या एक बार फ्लोर टेस्ट होने के बाद दोबारा फ्लोर टेस्ट कराए जाने की कोई समय सीमा है. 6 महीने तक दोबारा फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता है. 

calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

गुवाहाटी से गोवा जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे बागी विधायक. ल

calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र मामले पर सुनवाई शुरू होने का इंतजार है. सोलोसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट रूम में मौजूद हैं. अभिषेक मनु सिंघवी वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े हैं. शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज किशन कौल, मनिंदर सिंह सुप्रीम कोर्ट रूम में मौजूद हैं.

calenderIcon 16:46 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मातोश्री से कैबिनेट मीटिंग के लिए मंत्रालय रवाना हुए. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मंत्रालय पहुंचने के ठीक पहले मंत्रालय की साफ सफाई जिस जगह से मुख्यमंत्री निकलेंगे.

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

बागी शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे ने गुवाहाटी में कहा कि हम कल मुंबई पहुंचेंगे। 50 विधायक हमारे साथ हैं। हमारे पास 2/3 बहुमत है। हम किसी भी फ्लोर टेस्ट के बारे में चिंतित नहीं हैं। हम सब कुछ पास करेंगे और हमें कोई नहीं रोक सकता। लोकतंत्र में बहुमत मायने रखता है और हमारे पास वह है. 


calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

निर्दलीय विधायक रवि राणा 2 बजे देवेंद्र फडणवीस से करेंगे मुलाकात 

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल में शिवसेना के बागी विधायक गुलाबराव पाटिल ने कहा कि लोग हमारे साथ हैं और हम कल फ्लोर टेस्ट जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। चिंता की कोई बात नहीं है.


calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के निर्देश को चुनौती देने वाली शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की याचिका पर उच्च न्यायालय आज शाम 5 बजे सुनवाई करेगा। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने राज्य के मुख्यमंत्री को 30 जून को सदन के पटल पर बहुमत समर्थन साबित करने के निर्देष दिए थे।

calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

फ्लोर टेस्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, बुलाई अहम बैठक

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच राज्यपाल द्वारा बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र और फ्लोर टेस्ट के फैसले पर शिवसेना सांसद संजय राउत हम सुप्रीम कोर्ट (महाराष्ट्र के राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाने के फैसले के खिलाफ) जाएंगे। यह एक गैरकानूनी गतिविधि है क्योंकि हमारे 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। राज्यपाल को बस इसी पल का इंतजार था. 


calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

उद्धव ठाकरे की सरकार को कल साबित करना होगा विश्वासमत, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है

calenderIcon 09:06 (IST)
shareIcon

बागी शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा ​कि मैं यहां महाराष्ट्र की शांति और खुशी के लिए प्रार्थना करने आया हूं। फ्लोर टेस्ट के लिए कल मुंबई जाऊंगा और सभी प्रक्रिया का पालन करूंगा.