News Nation Logo

SC में मनु सिंघली की दलील- स्पीकर के फैसले से पहले वोटिंग न हो

Maharashtra Crisis: शिवसेना में हुई बगावत की वजह से महाराष्ट्र में जारी संकट ( Maharashtra Political Crisis ) के बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली आकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाका

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 29 Jun 2022, 09:49:04 AM
Maharashtra Crisis

Maharashtra Crisis (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

Maharashtra Crisis: शिवसेना में हुई बगावत की वजह से महाराष्ट्र में जारी संकट ( Maharashtra Political Crisis ) के बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली आकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। महाराष्ट्र में चल रही सियासी उथल-पुथल के बीच पहली बार एक्शन में आयी बीजेपी। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस मंगलवार रात दिल्ली से लौटने के बाद सीधे महाराष्ट्र के राज्यपाल से मिलने राज भवन पहुँचे। वहीं, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायकों ने गुवाहाटी में स्थित कामाख्या देवी मंदिर में पूजा अर्चना की।

सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि दलबदल कानून के संबंध में दसवीं अनुसूची के प्रावधान और स्पष्ट एवं सख्त होने चाहिए, लेकिन राज्यपाल ने सत्र बुलाने से पहले CM या मंत्रिमंडल से सलाह तक नहीं ली, जबकि उन्हें पूछना चाहिए था.

सिंघवी ने कहा कि अयोग्यता के निपटारे से पहले इन विधायकों को वोट डालने की इजाजत नहीं देनी चाहिए. ये संविधान के मूल भावना के खिलाफ है.

सिंघवी ने कहा कि एक तरफ कोर्ट ने अयोग्यता की कार्रवाई को रोक दिया है तो दूसरी ओर विधायक कल होने वाले फ्लोर टेस्ट में वोट करने जा रहे हैं, ये सीधे सीधे विरोधभास है. बागी विधायक उस समय से अयोग्य श्रेणी में हैं, जबसे इनके खिलाफ डिप्टी स्पीकर के समक्ष अयोग्य करार देने की एप्लीकेशन दाखिल है.

कोर्ट ने कहा कि अयोग्य करार दिए जाने का मसला हमारे सामने पेंडिंग है, लेकिन फ्लोर टेस्ट से उसका क्या संबंध हैं? साफ करें. 

मनु सिंघवी दलील ने सुप्रीम कोर्ट में दलील पेश की है कि 2 विधायक कोरोना से पीड़ित हैं, 2 विधायक विदेश हैं. ऐसे में अचानक फ्लोर टेस्ट का औचित्य नहीं है. एक बार को उदहारण के तौर पर मान लीजिए... अगर आगे चलकर बागी विधायक अयोग्य करार हो जाते हैं तो फ्लोर टेस्ट में उनके वोट का क्या महत्व रह जाएगा. क्या एक बार फ्लोर टेस्ट होने के बाद दोबारा फ्लोर टेस्ट कराए जाने की कोई समय सीमा है. 6 महीने तक दोबारा फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता है. 

गुवाहाटी से गोवा जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे बागी विधायक. ल

महाराष्ट्र मामले पर सुनवाई शुरू होने का इंतजार है. सोलोसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट रूम में मौजूद हैं. अभिषेक मनु सिंघवी वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े हैं. शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज किशन कौल, मनिंदर सिंह सुप्रीम कोर्ट रूम में मौजूद हैं.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मातोश्री से कैबिनेट मीटिंग के लिए मंत्रालय रवाना हुए. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मंत्रालय पहुंचने के ठीक पहले मंत्रालय की साफ सफाई जिस जगह से मुख्यमंत्री निकलेंगे.

बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं

बागी शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे ने गुवाहाटी में कहा कि हम कल मुंबई पहुंचेंगे। 50 विधायक हमारे साथ हैं। हमारे पास 2/3 बहुमत है। हम किसी भी फ्लोर टेस्ट के बारे में चिंतित नहीं हैं। हम सब कुछ पास करेंगे और हमें कोई नहीं रोक सकता। लोकतंत्र में बहुमत मायने रखता है और हमारे पास वह है. 


निर्दलीय विधायक रवि राणा 2 बजे देवेंद्र फडणवीस से करेंगे मुलाकात 

गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल में शिवसेना के बागी विधायक गुलाबराव पाटिल ने कहा कि लोग हमारे साथ हैं और हम कल फ्लोर टेस्ट जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। चिंता की कोई बात नहीं है.


महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के निर्देश को चुनौती देने वाली शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की याचिका पर उच्च न्यायालय आज शाम 5 बजे सुनवाई करेगा। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने राज्य के मुख्यमंत्री को 30 जून को सदन के पटल पर बहुमत समर्थन साबित करने के निर्देष दिए थे।

फ्लोर टेस्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, बुलाई अहम बैठक

महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच राज्यपाल द्वारा बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र और फ्लोर टेस्ट के फैसले पर शिवसेना सांसद संजय राउत हम सुप्रीम कोर्ट (महाराष्ट्र के राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाने के फैसले के खिलाफ) जाएंगे। यह एक गैरकानूनी गतिविधि है क्योंकि हमारे 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। राज्यपाल को बस इसी पल का इंतजार था. 


उद्धव ठाकरे की सरकार को कल साबित करना होगा विश्वासमत, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है

बागी शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा ​कि मैं यहां महाराष्ट्र की शांति और खुशी के लिए प्रार्थना करने आया हूं। फ्लोर टेस्ट के लिए कल मुंबई जाऊंगा और सभी प्रक्रिया का पालन करूंगा.


First Published : 29 Jun 2022, 09:04:20 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.