News Nation Logo

Maharashtra Rain Update: मुंबई में आज भी हो सकती है भारी बारिश, कई स्कूल-कॉलेज बंद

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 05 Sep 2019, 07:25:10 AM
मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी (Photo-ANI)

highlights

  • मुंबई में भारी बारिश के चलते कई स्कूल-कॉलेज बंद.
  • बारिश के कारण विमान की उड़ानों में हो रही देरी.
  • मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट किया जारी.

मुंबई:  

Rain Updates in Maharashtra: महाराष्ट्र (Maharashtra) में बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बारिश के कारण हर जगह जलभराव की समस्या देखने को मिल रही है जिसके मद्देनजर आज कई जगहों पर आज स्कूल-कॉलेज बंद कर दिया गया है और छात्रों को सूचित कर दिया गया है. वहीं भारी बारिश के चलते विमानों की उड़ान पर भी असर देखने को मिल रहा है. 

बता दें कि मौसम विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की  है और रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है.
मुंबई, थाने और कोंकण के स्कूलों की तरफ से आज छुट्टी का ऐलान किया गया है. वहीं महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में स्थानीय हालात को देखते हुए जिला कलेक्टर बारिश के लिए एहतियाती कदम उठा सकते हैं. Mumbai में तेज बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग (Meteorology Department) ने जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें: पंजाब: गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 23 लोगों की मौत; CM ने किया मुआवजे का ऐलान
वृहत मुंबई नगरपालिका कारपोरेशन (BMC) ने सभी स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया है. बारिश के कारण Flights पर भी असर पड़ा है. भारी बारिश के चलते फ्लाइट 10 से 15 मिनट की देरी से उड़ान भर रहे हैं. मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित है. वृहत मुंबई नगरपालिका कारपोरेशन (बीएमसी) क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण मीठी नदी खतरे के निशान को पार कर गई. एहतियात के तौर पर  BMC ने आसपास क्षेत्र को खाली करा दिया है और स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है.

इसको लेकर मुंबई पुलिस की ओर से ट्वीट कर कहा गया है, 'मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले दो दिन तक मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का आशंका है. कृपया पूरी तरह से चौकन्ना और सुरक्षित रहें. अगर किसी भी तरह की आपात स्थिति होने पर 100 नंबर पर डायल करें.

यह भी पढ़ें: कश्मीर के लोगों को राहत, घाटी के ज्यादातर इलाकों में आज रात से चालू हो जाएंगे टेलीफोन
बारिश की वजह से मुंबई और पूरे तटीय कोंकण क्षेत्र और कई अन्य क्षेत्र जलभराव की चपेट में आ गए. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में औसतन 15 सेंटीमीटर की बारिश दर्ज की गई है, जबकि थाने और पालघर में लगभग 18 सेंटीमीटर और 17 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. मुंबई के कई निचले इलाकों में 6-12 इंच तक पानी भर गया था.

बारिश से बेहाल मुंबइकरों के लिए रेल का सफर भी मुश्‍किलों भरा रहा. सीएसटी-ठाणे मेन लाइन पर भी ट्रेनें रोकी गईं. सायन और माटुंगा के बीच ट्रैक पर पानी भर गया. बारिश का असर उड़ानों पर भी पड़ा है और उड़ानों में औसत 25 मिनट की देरी हुई है.

First Published : 05 Sep 2019, 06:44:10 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.