logo-image

महाराष्ट्र: पालघर के तारापुर MIDC प्लांट में लगी भीषण आग, लगातार कई ब्लास्ट

Maharashtra: महाराष्ट्र के पालघर से बड़ी खबर सामने आई है. यहां तारापुरी के MIDC प्लांट में भीषण आग ( Maharashtra fire factory in Palghar ) लग गई है. आग लगते ही प्लांट से धुएं का गुबार और आग आग की भयानक लपटें निकलने लगीं

Updated on: 29 Jun 2022, 10:49 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के पालघर से बड़ी खबर सामने आई है. यहां तारापुरी के MIDC प्लांट में भीषण आग ( Maharashtra fire factory in Palghar ) लग गई है. आग लगते ही प्लांट से धुएं का गुबार और आग आग की भयानक लपटें निकलने लगीं, जिसके बाद आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया. वहीं, प्लांट में एक के बाद एक हुए ब्लास्ट से दूर-दूर का इलाका गूंज उठा. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन और दमकल विभाग की कई टीम मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पाने का प्रयास किया. प्लांट में होने वाले लगातार ब्लास्ट और आग की यह घटना पास ही में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हालांकि हादसे में अभी किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है. इसके साथ ही प्लांट में आग लगने के कारणों का भी पता नहीं चल पाया है. हालांकि माना जा रहा है कि हादसा स्पार्किंग की वजह से हुआ होगा. 


जानकारी के मुताबिक, बोइसर के तारापुर इंडस्ट्रियल एस्टेट में प्रीमियर इंटरमीडियरी केमिकल कंपनी में आग लगी है। आग से इलाके में धुएं का गुबार फैल गया है और स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है। कंपनी में आग लगने के बाद से लगातार आठ बड़े धमाके हुए हैं। हालांकि आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। निवासियों को सांस लेने में मुश्किल हो रही है। रात का अंधेरा होने के कारण दमकल कर्मियों को आग बुझाने में काफी परेशानी हो रही है। दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। आग पर काबू पाने में अभी कुछ घंटे और लगने की संभावना है। आग से कंपनी में कई धमाके हुए हैं। इसके तेज झटके से स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है। आग का कारण अभी भी स्पष्ट नहीं है और जान-माल के नुकसान के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है। बता दें कि दो महीने पहले एक अन्य रासायनिक कंपनी में आग लगने से कंपनी के प्रोडक्ट मैनेजर की मौत हो गई थी।

आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से आग की घटनाओं में  काफी इजाफा हुआ है. एक ऐसी ही घटना ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सुबह सुबह सामने आई है. यहां एक फैक्ट्री में आग लग गई. दिल्ली के मंगोलपुरी में फेज-1 इलाके में स्थित फैक्ट्री में यह भीषण आग लगी है. आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 26 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. इसकी जानकारी दमकल विभाग ने दी है. दिल्ली के डिप्टी फायर चीफ एसके दुआ ने कहा कि दिल्ली फायर सर्विस को 3:04 बजे आग लगने की सूचना मिली थी, जिसके बाद दमकल की 26 गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग पर काबू कर लिया गया है। आग ज्यादा नहीं बढ़ पाई है। हमने रोबोट का भी इस्तेमाल किया जिससे हमें काफी मदद मिली.