News Nation Logo

महाराष्ट्र ने 5 करोड़ टीके के लिए निकाला था ग्लोबल टेंडर, लेकिन नहीं मिला कोई रिस्पांस

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हमने 5 करोड़ टीकों के लिए वैश्विक निविदा जारी की थी, लेकिन अब तक, हमें निर्माताओं से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 20 May 2021, 09:51:04 PM
Maharashtra Health Minister Rajesh Tope

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • कोविड से लड़ने के लिए महाराष्ट्र सरकार की बड़ी तैयारी
  • कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए जारी किया था ग्लोबल टेंडर
  • कोरोना वैक्सीन निर्माताओं ने अभी तक नहीं दिखाई रुचि

मुंबई:

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हमने 5 करोड़ टीकों के लिए वैश्विक निविदा जारी की थी, लेकिन अब तक, हमें निर्माताओं से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) अंतरराष्ट्रीय बाजार से 5 करोड़ वैक्सीन डोज खरीदेगी और टेंडर के लिए 8 दिनों का वक्त दिया गया है. केंद्र द्वारा वैक्सीन आयत की अनुमति के बाद राज्य की ओर से टेंडर जारी किया गया है. टेंडर में कुछ जानकारियां मांगी गई हैं. जैसे- वैक्सीन निर्माता टीके की कितनी डोज देगा. वैक्सीन कितने दिनों में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत कितनी होगी.

बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) पहले ही कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर निकाल चुकी है. हालांकि किसी के टेंडर ना भरने की वजह से टेंडर को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया गया है.इसके अलावा ठाणे और नवी मुंबई की नगर निगमों ने भी वैक्सीन खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर (Global Tender for Covid Vaccine) निकाले हैं. बताया जा रहा है कि ठाणे नगर निगम जल्द ही पांच लाख कोरोना वैक्सीन खरीदेगी, वहीं नवी मुंबई नगर निगम कोरोना की चार लाख डोज खरीदना चाहती है.

बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. भारत में पहले से कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield and Covaxin) टीका लगाया जा रहा है और अब रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik V) भी लगनी शुरू हो गई है.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोविड-19 का नया संक्रमण 30,000 के स्तर से नीचे रहा और मुंबई में यह 1,000 के स्तर से नीचे चला गया, लेकिन राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 83,00 के पार पहुंच गई, स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सोमवार को 516 मौतों की तुलना में, राज्य में मरने वालों की संख्या 679 हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 83,777 हो गई. ताजा मामलों की संख्या 30,000 के स्तर से नीचे रही, लेकिन सोमवार को 26,616 से बढ़कर अब 28,438 हो गई है, कुल मामलों की संख्या 54,33,506 हो गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 May 2021, 07:04:47 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.