logo-image

Maharashtra: शिंदे सरकार का बड़ा एक्शन, इंटरकास्ट मैरिज होगी ट्रैक, हेल्पलाइन नंबर भी होगा जारी

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से बड़ा फैसला लिया है.

Updated on: 14 Dec 2022, 12:45 PM

highlights

  • महिलाओं की सुरक्षा को लेकर महाराष्ट्र सरकार का बड़ा कदम
  • अब इंटरकास्ट मैरिजों पर रखी जाएगी नजर
  • कपल के घर वालों की जानकारी होगी एकत्र 

नई दिल्ली:

Maharashtra Government Big Action: महिलाओं को लेकर अपराध लगातार बढ़ते जा रहे हैं. फिर चाहे वो लिव इन पार्टनर्स की हत्या हो या फिर लव जिहाद या इंटरकास्ट मैरिज के बाद महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार. देशभर में इनसे जुड़े मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से बड़ा फैसला लिया है. शिंदे सरकार ने एक समिति गठन करने का फैसला लिया है. ये समिति इंटरफेथ या इंटरकास्ट मैरिज को ट्रैक करने का काम करेगी. इस समिति की अध्यक्षता राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री और भाजपा नेता मंगल प्रभात लोढ़ा करेंगे. यही नहीं इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी जल्द महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी किया जाएगा. 

क्या है इंटरकास्ट/इंटरफेथ मैरिज-फैमिली कोऑर्डिनेशन कमेटी?
महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं की सहायता और सुरक्षा के मकसद से इंटरकास्ट/इंटरफेथ मैरिज-फैमिली कोऑर्डिनेशन कमेटी का गठन किया है. ये कमेटी अंतरजातिय विवाह में कपल के बारे में बड़े स्‍तर जानकारी जमा करेगी. इसके अलावा इस तरह के विवाह करने वाले जोड़े अगर अलग हो जाते हैं तो महिला के घर वालों के बारे में भी विस्तृत जानकारी एकत्र की जाएगी.

यह भी पढ़ें - BJP Parliamentry Meeting में PM मोदी का स्वागत, गुजरात जीत-G20 पर हुई ये चर्चा

13 सदस्यीय इस समिति की अध्यक्षता मंगल प्रभात लोढ़ा करेंगे. इस समिति का काम कपल और उनके परिवार की ओर से की गई शिकायतों पर गौर करना भी होगा. इसके साथ ही शिंदे सरकार की ओर से अंतरजातिय विवाह संबंधी मामलों में अध्ययन करने और विस्तार से जानकारी जमा करने के लिए पैनल का गठन किया गया है. 

महिलाओं की मर्जी पर रहेगी नजर
सरकार की ओर से गठित समिति का प्रमुख काम महिलाओं की सहमति पर भी ध्यान रखना है. समिति इस बात को सुनिश्चित करेगी कि, किन महिलाओं ने अपने परिजनों या फैमिली वालों की मर्जी के खिलाफ विवाह किया है. खास तौर पर इंटरकास्ट मैरिज इसमें पहला टारगेट होगा. 

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Border के पास गांव बसा रहा चीन, LAC से 35-40 KM की है दूरी

क्यों पड़ी जरूरत?
दरअसल बीते कुछ दिनों से श्रद्धा वॉल्कर हत्या मामले को लेकर देशभर में रोष है. महाराष्ट्र की रहने वाली श्रद्धा के साथ जो हुआ वो हर किसी ने देखा. ऐसे ही कुछ और भी मामले सामने आए हैं, लेकिन महाराष्ट्र में इस तरह के मामलों में दोहराए ना जाएं इसको ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार अलर्ट मोड पर है.