News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र में राजनीतिक ड्रामा के बीच राज्यपाल ने दी किसानों को बड़ी राहत, प्रति हेक्टेयर मिलेंगे इतने रुपये

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक ड्रामा (Maharashtra Political drama) के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी (Governor Bhagat Singh Koshiyari) ने किसानों को बड़ी राहत दी है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 16 Nov 2019, 05:58:19 PM
राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी

नई दिल्ली:  

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक ड्रामा (Maharashtra Political drama) के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी (Governor Bhagat Singh Koshiyari) ने किसानों को बड़ी राहत दी है. राज्य में बेमौसम हुई बारिश से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. राज्यपाल ने किसानों की प्रति हेक्टेयर कृषि जमीन पर आठ हजार रुपये देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ेंः सबरीमाला मंदिर का कपाट खुला, पूजा करने आईं 10 महिलाओं को पुलिस ने भेजा वापस

बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में बेमौसम बरसात से फसलों और किसानों को भारी नुकसान हुआ है. आंकड़ों के अनुसार, करीब 90 लाख हेक्टेयर जमीन पर फसलों को नुकसान हुआ है. कुल मिलकर महाराष्ट्र के लगभग एक करोड़ किसानों को नुकसान पहुंचा है. बेमौसमी बारिश से सोयाबीन, कपास, जवार, बाजरा, मक्के समेत बहुत सी खरीफ की फसलें खराब हो गई हैं. 

महाराष्ट्र में इस वक्त कोई सरकार न होने की वजह राष्ट्रपति शासन लागू है. इस बीच राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने राज्य के किसानों के लिए फंड जारी किया है. राज्यपाल ने कहा कि यहां के किसानों को प्रति हेक्टेयर कृषि भूमि पर 8000 रुपये और 2 हेक्टेयर जमीन पर 18 हजार रुपये मिलेंगे. बता दें कि इस साल अक्टूबर-नवंबर में हुई बेमौसम बारिश से किसानों की काफी फसल खराब हो गई है.

वहीं, महाराष्ट्र (Maharashtra) में राष्ट्रपति शासन के बीच शिवसेना (Shiv Sena), कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) शनिवार को राज्यपाल से मुलाकात करने वाले थे. लेकिन मुलाकात टल गई. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस आज शाम 4.30 बजे किसानों की समस्याएं और प्रशासन संबंधित मुद्दे को लेकर राज्यपाल से मुलाकात करने वाले थे. लेकिन राज्यपाल से मुलाकात करने वाले कई नेता अपने-अपने एरिया में किसानों से बातचीत करने के लिए गए है जो वापस नहीं लौटे हैं.

यह भी पढ़ेंः अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, जानें क्यों

बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच डील फाइनल हो गई है. तीनों पार्टियों के बीच सरकार बनाने के लिए फॉर्मूला तय हो चुका है और जल्द ही सरकार बनाने का दावा पेश किया जा सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि तीनों पार्टियों के नेता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर सरकार गठन को लेकर चर्चा कर सकते हैं.

First Published : 16 Nov 2019, 05:42:53 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.