logo-image

महाराष्ट्र सरकार देशमुख के खिलाफ शिकायत वापस लेने का दबाव डाल रहीः परमबीर

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर ने SC में याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि उनके खिलाफ राज्य सरकार द्वारा कई जांच शुरू कर दबाव बनाया जा रहा है ताकि वो पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ अपनी शिकायत वापस ले लें.

Updated on: 17 May 2021, 07:43 PM

highlights

  • परबीर सिंह ने अपने खिलाफ मामलों की जांच ट्रांसफर की मांग की
  • परमबीर सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार उन्हें फंसाना चाहती है
  • राज्य सरकार देशमुख के खिलाफ शिकायतें वापस लेने का दबाव बना रही है

मुंबई:

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर ने SC में याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि उनके खिलाफ राज्य सरकार द्वारा कई जांच शुरू कर दबाव बनाया जा रहा है ताकि वो पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ अपनी शिकायत वापस ले लें. परमबीर सिंह ने उनके खिलाफ शुरू की गई सभी विभागीय जांच को राज्य के बाहर ट्रांसफर करने की मांग की है. परमबीर सिंह ने अनिल देशमुख पर 100 करोड़ उगाही का आरोप लगाया था. उसकी जांच CBI कर रही है. आपको बता दें कि इसके पहले मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे. उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार अनिल देशमुख के खिलाफ हो रही विभिन्न जांचों में हस्तक्षेप कर रही है.  

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर की याचिका पर कल SC सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट में भेजी गई अर्जी में परमबीर सिंह ने कहा है कि उनके खिलाफ विभागीय जांच उन्हें फंसाने की कोशिश है ताकि मैं अनिल देशमुख के खिलाफ दी गई शिकायत को वापस लेने पर मजबूर हो जाऊं. परमबीर सिंह ने जांच राज्य से बाहर ट्रांसफर करने की मांग की है.

इसके पहले परमबीर सिंह ने अपनी याचिका में कहा था कि फरवरी 2021 से देशमुख पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दरकिनार कर क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के सचिन वाजे और एसीपी सोशल सर्विस ब्रांच, संजय पाटिल जैसे अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहे थे. याचिका में दावा किया गया था कि देशमुख ने उन्हें हर महीने 100 करोड़ रुपये जमा करने का लक्ष्य दिया था. देशमुख ने उन्हें विभिन्न प्रतिष्ठानों और अन्य स्रोतों से धन इकट्ठा करने का निर्देश दिया. याचिका में महाराष्ट्र सरकार, गृह मंत्रालय और सीबीआई को मामले में प्रतिवादी बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंःसुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र सरकार और अनिल देशमुख की अर्जी पर आज करेगा सुनवाई

परमबीर सिंह ने SC में उठाए थे कई गंभीर सवाल
सुप्रीम कोर्ट में अपनी याचिका में परमबीर सिंह ने कहा है कि उन्होंने जो दावे किए हैं, उनकी सीबीआई द्वारा जांच की जानी चाहिए. इसके अलावा अफसर रश्मि शुक्ला ने जो ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर जो रिपोर्ट सबमिट की थी, उसकी भी जांच की जानी चाहिए. इतना ही नहीं, परमबीर सिंह ने अपील की है कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के घर के सीसीटीवी की जांच होने चाहिए, ताकि सभी तथ्य हर किसी के सामने आ जाएं.

यह भी पढ़ेंः परमबीर सिंह अनिल देशमुख के खिलाफ SC पहुंचे, जानें याचिका की मुख्य बातें

परमबीर सिंह ने लगाए गंभीर आरोप 
आपको बता दें कि इसके पहले परमबीर सिंह को मुंबई पुलिस कमिश्नर के पद से हटा दिया गया था और डीजी होमगार्ड्स के पद पर भेजा गया था. सुप्रीम कोर्ट में परमबीर सिंह ने उद्धव ठाकरे सरकार के इस फैसले को भी चुनौती देते हुए रद्द करने की मांग की थी. यहां उन्होंने इस बात का भी ध्यान दिलाया था कि परमबीर सिंह ने एक चिट्ठी सामने  राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भेजी थी. इस चिट्ठी में दावा किया गया था कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने एपीआई सचिन वाझे से हर महीने सौ करोड़ रुपये की मांग की थी, जो मुंबई के अलग-अलग क्षेत्रों से वसूले जाने थे.