logo-image

EVM को टाटा बोलने की तैयारी, महाराष्ट्र में बैलट पेपर से होंगे चुनाव, ड्राफ्ट तैयार करने के निर्देश

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार विधानसभा बजट सत्र में बैलट पेपर से चुनाव कराने के लिए कानून ला सकती है और इसके लिए ड्राफ्ट भी तैयार किया जा रहा है.

Updated on: 03 Feb 2021, 02:03 PM

मुंबई:

भारत में वोट डालने के लिए EVM का इस्तेमाल सबसे पहले 1982 में हुआ था. साल 1982 में केरल की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मतदाताओं ने EVM में वोट डाले थे. अब देशभर में जहां वोटिंग के लिए EVM का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं महाराष्ट्र सरकार जल्द ही राज्य में बैलेट पेपर से चुनाव कराने की तैयारियां कर रही है. EVM पर उठने वाले सवालों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार जल्द ही बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कानून बना सकती है.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बंगाल में मेगा रैली का प्लान, 15 लाख की भीड़ जुटाने का लक्ष्य

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार विधानसभा बजट सत्र में बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कानून ला सकती है और इसके लिए ड्राफ्ट भी तैयार किया जा रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने एक इंटरव्यू में बैलेट पेपर के इस्तेमाल की पुष्टि भी की है. न्यूज18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक नाना पटोले ने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार को राज्य में ईवीएम के साथ-साथ बैलेट पेपर से भी चुनाव कराने के लिए ड्राफ्ट तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस ने लाल किला हिंसा के आरोपी दीप सिद्धू पर रखा 5 लाख रुपये का इनाम

रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि समय से ड्राफ्ट तैयार हो जाता है तो अगले महीने मार्च में विधानसभा के बजट सत्र में इसे पेश भी कर दिया जाएगा. विधानसभा में बिल पास होने के बाद महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव और स्थानीय चुनाव बैलेट पेपर से कराए जा सकते हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव में ही ले सकती है.