logo-image

महाराष्ट्र सरकार ने प्रोफेशनल-नॉन प्रोफेशनल कोर्सेज के परीक्षाएं न करवाने का लिया फैसला

महाराष्ट्र सरकार ने प्रोफेशनल और नॉन प्रोफेशनल कोर्सेज के फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर परीक्षाएं न करवाने का फैसला लिया. मौजूदा स्थिति परीक्षाओं के लिहाज से ठीक न होने के कारण फैसला लिया.

Updated on: 26 Jun 2020, 01:08 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने प्रोफेशनल और नॉन प्रोफेशनल कोर्सेज के फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर परीक्षाएं (Exam) न करवाने का फैसला लिया. मौजूदा स्थिति परीक्षाओं के लिहाज से ठीक न होने के कारण फैसला लिया. सीएम उद्धव ठाकरे ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. वहीं 5 जुलाई 2020 को होने वाली सीबीएसई की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) स्थगित कर दी गई है. इस सबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकासमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh pokhriyal nishank) ने जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. स्‍थितियां अनुकूल होने पर अगली तिथि की जल्द घोषणा की जाएगी.

यह भी पढ़ें- CBSE ने कोर्ट को मार्क्स देने का बताया तरीका, 10वीं-12वीं के नतीजे 15 जुलाई तक आ जाएंगे 

14वें एडिशन की सीटीईटी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया

इस संबधं में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी नोटिफिेकेशन जारी कर सीटीईटी के प्रवेश पत्र के लिए परेशान हो रहे लाखों उम्मीदवारों को बताया है कि 5 जुलाई को प्रस्तावित 14वें एडिशन की सीटीईटी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. बता दें कि इस परीक्षा के लिए दो दिन पहले सीबीएसई ने एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए थे. लेकिन कुछ जिलों में अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड नहीं मिल पा रहे थे, जिससे वे काफी परेशान थे. अभ्यर्थी लगातार CTET की आधिकारिक वेबसाइट और सीबीएसई की वेबसाइट चेक कर रहे थे जिससे कि उनकी समस्या के निदान के संबंध में कोई सूचना मिले. इसी बीच गुरुवार को दोपहर सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि उसने से जुलाई में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन क्लास लेने के लिए स्टूडेंट्स के पास नहीं था मोबाइल, प्रधानाध्यापक ने की ये जुगाड़ 

CBSE परीक्षा को लेकर बोर्ड ने मार्क्स देने का तरीका कोर्ट को बताया

वहीं CBSE परीक्षा को लेकर बोर्ड ने मार्क्स देने का तरीका कोर्ट को बताया. बोर्ड ने कहा कि जिन्होंने पहले 3 से ज़्यादा परीक्षा दी है, उन्हें बचे हुए विषय के अंक बेस्ट ऑफ 3 के एवरेज से मिलेंगे. जिन्होंने 3 ही परीक्षा दी हो, उनके लिए बेस्ट ऑफ 2 के औसत के हिसाब से अंक दिया जाएगा. जिन्होंने 1 या 2 टेस्ट ही दिए हों, तो उनके अंक और आंतरिक मूल्यांकन/प्रैक्टिकल का औसत निकाला जाएगा. इसके अलावा ICSE ने कहा कि वह 10वीं के बच्चों को भी दोबारा परीक्षा का मौका देने पर विचार करेगा. CBSE और ISCE के 10वीं और 12वीं के नतीजे 15 जुलाई तक आ जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने CBSE का नया नोटिफिकेशन स्वीकार किया है. कोर्ट ने ICSE भी इसी तरह का नोटिफिकेशन जारी करने को कहा है. ICSE बोर्ड मार्किंग का तरीका खुद तय करेगा. मार्किंग और बाद की परीक्षा को लेकर दोनों बोर्ड अपने-अपने नोटिफिकेशन जारी करेंगे.