logo-image

महाराष्ट्र : नासिक में एक और किसान ने आत्महत्या की, दावा- इलाके में इस साल खुदकुशी की संख्या बढ़कर 108 हुई

महाराष्ट्र के नासिक जिले में एक और किसान ने शनिवार को 4 लाख रुपये के कर्ज के कारण कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. अधिकारी ने कहा कि मौजूदा वर्ष में इस क्षेत्र में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या 108 हो गई है.

Updated on: 16 Dec 2018, 05:03 PM

नासिक:

महाराष्ट्र के नासिक जिले में एक और किसान ने शनिवार को 4 लाख रुपये के कर्ज के कारण कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. स्थानीय अधिकारी ने कहा कि मौजूदा वर्ष में इस क्षेत्र (नासिक) में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या 108 हो गई है. तहसीलदार ज्योति देवरे ने बताया कि नीलेश धर्मराज हयालिज (28) ने जिले के मालेगांव इलाके में मौजे-वजीरखेडे गांव में शनिवार को सुबह करीब नौ बजे फांसी लगा ली। उस पर 4 लाख रुपये का कर्ज बकाया था.

वडनेर-खाकुर्दी पुलिस ने किसान की मौत के संबंध में एक मामला दर्ज किया है और घटना के कारणों की जांच कर रही है. पुलिस ने बताया कि 12 दिसंबर को यहां नंदगांव तहसील में 40 वर्षीय किसान ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी और उसके पास से बरामद एक नोट में यह लिखा हुआ था कि उसने एक बैंक और क्रेडिट सोसायटी से कर्ज लिया था.

नासिक जिलाधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि जिले में 2018 में 108 किसान आत्महत्या कर चुके हैं. इनमें से 15 किसानों ने नवंबर में और 9 ने दिसंबर में आत्महत्या की. अधिकारियों ने बताया कि इन किसानों के परिजन से की गई पूछताछ में पता चला कि कर्ज, इस मानसून में बारिश कम होना और फसल बर्बाद होना इन आत्महत्याओं की वजह हैं.

और पढ़ें : महाराष्ट्र में सितंबर महीने में 235 किसानों ने की आत्महत्या : राज्य सरकार

बता दें कि इसी सप्ताह नासिक जिले में कर्ज और प्याज की कम कीमतों से परेशान दो प्याज किसानों ने आत्महत्या कर ली थी. पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र में किसान प्याज की बेहद कम कीमत मिलने से परेशान हैं. उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक जिले में पूरे भारत का 50 फीसदी प्याज उत्पादन होता है.

प्याज की कीमतों में बीते कुछ सप्ताहों में भारी कमी आई है, जिससे दोनों जिले के किसान काफी परेशान हैं। कम कीमत से परेशान किसानों और आत्महत्या की घटना के बाद भी सरकार अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है.

और पढ़ें : महाराष्ट्र: 2657 किलो प्याज से 6 रुपये की कमाई, सीएम देवेंद्र फडणवीस को भेजा मनीऑर्डर

सितंबर में प्याज 500-900 रुपये प्रति कुंटल की दर से बिक रहा था, जो अब घटकर 100/150 रुपये प्रति कुंटल हो गया है और कुछ क्षेत्रों में तो प्याज की गुणवत्ता के हिसाब से कीमतों में और कमी देखी गई है। नासिक और आस-पास के विभिन्न इलाकों में किसानों ने बीते कुछ सप्ताह में प्याज की कम कीमतों के विरोध में लगातार प्रदर्शन किए हैं.