News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के 27 नए केस, कुल संख्या बढ़कर हुई 103

कोरोना संक्रमण के कहर से महाराष्ट्र हरसंभव जतन के बावजूद अच्छे से उबर नहीं पा रहा है. एक तो कोविड-19 गाइडलाइन में लापरवाही दूसरे डेल्टा वेरिएंट संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आने दे रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Aug 2021, 10:57:56 PM
Delta Variant

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के 27 नए केस (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

कोरोना संक्रमण के कहर से महाराष्ट्र हरसंभव जतन के बावजूद अच्छे से उबर नहीं पा रहा है. एक तो कोविड-19 गाइडलाइन में लापरवाही दूसरे डेल्टा वेरिएंट संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आने दे रहा है. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस कोविड वैरिएंट के 27 नए केस सामने आए हैं, जिससे इस वैरिएंट की चपेट में आए कुल संक्रमितों की संख्या 103 हो गई है. इस वैरिएंट की चपेट में आने वाले लोगों में रत्नागिरी और जलगांव सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों के रूप में उभर रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी है.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र की स्थिति यह है कि संक्रमण पर रोक के तमाम प्रयासों के बावजूद दैनिक स्तर पर 3 से 5 हजार के बीच कोरोना के मामले आ रहे हैं. इस कड़ी में करेला वह भी नीम चढ़ा की तर्ज पर डेल्टा प्लस वेरिएंट के तीन अलग-अलग वायरस की मौजूदगी ने विशेषज्ञों की पेशानी पर बल ला दिए हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि डेल्टा प्लस के ये वेरिएंट किस हद तक खतरनाक हो सकते हैं और इनके संक्रमण की दर कहां तक फैल सकती है, इसको लेकर बकायदा गहन अध्ययन की जरूरत है.

डेल्टा वेरिएंट के अलग-अलग स्वरूपों ने बढ़ाई चिंता

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना वायरस के जीनोम सीक्वेंसिंग से सामने आया है कि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कुल 103 केस हैं. चिंता वाली बात यह है कि इसमें डेल्टा प्लस वेरिएंट के ही तीन अलग-अलग रूप हैं. विशेषज्ञों ने इन्हें एवाय.1, एवाय.2 और एवाय.3. इनकी गहन सीक्वेंसिंग से पता चला है कि डेल्टा-प्लस के 13 और उप-वंश भी हैं. ये एवायy.1, एवाय.2, एवाय.3 से लेकर 13 तक जाते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट में म्युटेशन के अध्ययन में पता चला है कि डेल्टा के स्पाइक प्रोटीन में के417एन के अतिरिक्त म्युटेशन से ये वेरिएंट और इनके उप वंश बने हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो ये वेरिएंट संक्रमित कोशिकाओं से वायरस के जुड़ाव को कहीं ज्यादा बढ़ावा देता है.

मुंबई में डेल्टा प्लस का खतरा गहराया

अगर आंकड़ों की भाषा में बात करें तो मुंबई में ही अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के 103 मामले मिले हैं. इसकी वजह से पूर्वी इलाके में एक 63 साल की महिला की मौत हो चुकी है, जबकि परिवार से 6 और लोग संक्रमित मिले हैं. इनमें से कुछ लोगों में डेल्टा प्लस के संक्रमण का मामला भी सामने आया है. गौरतलब है कि पिछले महीने महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले में 69 साल की एक महिला की मौत भी कोरोना के इसी वेरिएंट से हुई थी. इसके अलावा रत्नागिरी में भी 80 साल की महिला की जान गई. सूबे की बात करें तो महाराष्ट्र में डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित 66 मरीज मिले हैं. इनमें से पांच की मौत हो चुकी है. गंभीर बात यह है कि इन 66 मरीजों में से कुछ ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली हुई थीं. राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग से ये मामले पता चले. डेल्टा प्लस वेरिएंट के सबसे ज्यादा 13 मामले जलगांव से आए हैं, वहीं रत्नागिरि से 12 और मुंबई से 11 मामले इस संक्रमण के आ चुके हैं.

First Published : 23 Aug 2021, 10:50:46 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×