News Nation Logo
Banner

उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी के इस ऐलान किया स्वागत, कही ये बड़ी बात

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की उस घोषणा का मंगलवार को स्वागत किया, जिसमें ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवंबर तक कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Jun 2020, 07:46:14 PM
uddhav thakeary

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की उस घोषणा का मंगलवार को स्वागत किया, जिसमें ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवंबर तक कर दिया गया है. इस योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को और पांच महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा. प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में यह घोषणा की.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि ठाकरे ने हाल में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये हुई एक बैठक के दौरान इस योजना की अवधि बढ़ाए जाने का प्रधानमंत्री मोदी से अनुरोध किया था. इसमें कहा गया है कि योजना के तहत, चावल और चना दाल का वितरण किया जाता है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लगभग सात करोड़ लोग लाभान्वित होंगे. कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद अप्रैल से इस योजना को तीन महीने के लिए शुरू किया गया था.

80 करोड़ लोगों को नवम्बर तक मुफ्त राशन : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऐलान किया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक कर दिया गया है. इससे 80 करोड़ लोगों को और पांच महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने ये घोषणा की और कहा कि इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे. अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दिया जाए तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये हो जाता है.

देशवासियों से अनलॉक-2 में लापरवाही ना बरतने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी एहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाएगा तथा हिन्दुस्तान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिन-रात एक कर दिया जाएगा. कोविड-19 के फैलाव को रोकने के मकसद से देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के बाद अप्रैल महीने में इस अन्न योजना की शुरुआत की गई थी.

मोदी ने कहा कि जुलाई महीने से त्योहारों की शुरुआत का माहौल बनने लगता है और इसके साथ ही लोगों की जरूरतें और खर्चे दोनों ही बढ़ जाते हैं. उन्होंने कहा कि इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए.

उन्होंने कहा कि 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली यह योजना अब नवंबर तक लागू रहेगी. इस दौरान सरकार 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई-बहनों को, परिवार के हर सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं या पांच किलो चावल मुफ्त मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा कि साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा. अपने 16 मिनट के संबोधन में मोदी ने यह भी कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड.

उन्होंने कहा कि इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर कहीं और जाते हैं, किसी और राज्य में जाते हैं। कोरोना महामारी के संकट की शुरुआत के बाद यह छठा मौका था जब प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. मुफ्त राशन योजना की महत्ता का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि यदि एक तरह से देखा जाए तो भारत सरकार ने अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को और यूरोपीय संघ की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज दिया है.

First Published : 30 Jun 2020, 07:41:31 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×