logo-image

दो चरणों में होगा शिंदे कैबिनेट का विस्तार होगा!

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार को बने एक हफ्ते का समय हो गया है, लेकिन अभी तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है. 30 जून को राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में सिर्फ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ली थी.

Updated on: 07 Jul 2022, 11:57 PM

highlights

  • राष्ट्रपति चुनाव से पहले और बाद में विस्तार किया जाएगा
  • 28 मंत्री पद बीजेपी के पास रहेंगे, इसमें से 20 कैबिनेट तो 8 राज्य मंत्री होंगे.
  • जबकि एकनाथ शिंदे कैप के पास 14 मंत्री पद रहेंगे, जिनमें से 8 कैबिनेट और 6 राज्यमंत्री पद होंगे 

मुंबई:

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार को बने एक हफ्ते का समय हो गया है, लेकिन अभी तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है. 30 जून को राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में सिर्फ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ली थी. देवेंद्र फडणवीस के करीबी सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र में कैबिनेट का विस्तार अगले सप्ताह होगा. सूत्रों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की अयोग्यता को लेकर शिवसेना ने केस फाइल किया हुआ है, जिस पर 11 जुलाई को सुनवाई होगी. ऐसे में फडणवीस और शिंदे सरकार कोई खतरा मोल लेना नहीं चाहती है. हालांकि, बीजेपी और शिंदे गुट ने कैबिनेट विस्तार में मंत्रियों का खाका तैयार कर लिया है.

महाराष्ट्र में अभी तक एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस दोनों ही मिलकर सरकार चला रहे हैं. अभी तक नई सरकार के कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी और शिंदे गुट के बीच मंत्रियों के बंटवारे का फैसला लगभग हो गया है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी सरकार में बड़ा रोल निभाने जा रही है. बीजेपी की तरफ से कुल 28 मंत्री बनने जा रहे हैं, जबकि एकनाथ शिंदे गुट को 14 मंत्री पद मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: CM एकनाथ शिंदे ने घायल महिला पुलिसकर्मी को अस्पताल में करवाया भर्ती

बीजेपी के खाते में जो विभाग मिलने जा रहे हैं उनमें से 20 मंत्रियों को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा जबकि सात से आठ मंत्रियों को राज्यमंत्री बनाए जाने का प्रस्ताव है. वहीं, दूसरी ओर शिंदे गुट के 14 मंत्रियों में से 8 कैबिनेट मंत्री बनाए जाएंगे, जबकि 6 राज्य मंत्री होंगे. सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बीच मंत्रियों के बंटवारे को लेकर बातचीत लगभग फाइनल हो गई है. मंत्रियों के इस बंटवारे को बीजेपी के केंद्रीय आलाकमान से भी हरी झंडी का इंतजार हो रहा है.

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बीच यह भी फाइनल हो गया है कि किस गुट के पास कौन सा मंत्रालय रहेगा. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पास नगर विकास मंत्रालय और एमएसआरडीसी मंत्रालय रहेगा. इसके साथ ही एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र में चल रहे बड़े प्रोजेक्ट पर भी ध्यान रखेंगे, जिसमें मुंबई की कोस्टल रोड, ट्रांस हार्बर लिंक, मेट्रो रेल, नागपुर समृद्धी महामार्ग और मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन शामिल हैं. जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपने पास गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय रख सकते हैं. साथ ही बीजेपी के खाते में राजस्व विभाग, पीडब्ल्यूडी, गृह निर्माण, बिजली विभाग, मेडिकल एज्यूकेशन मंत्रालय, डेरी मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और फूड और सिविल सप्लाई जैसे मंत्रालय रह सकते हैं. 

बीजेपी की तरफ से जिन विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है, उनमें महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील, गिरीश महाजन, राधाकृष्ण विखे पाटील, प्रवीण दरेकर, आशीष शेलार, संजय कुटे, चन्द्रशेखर बावनकुले, सुधीर मुनगंटीवार ये संभावित नाम हैं. वहीं, दूसरी ओर एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से गुलाबराव पाटिल, उदय सामंत, दादाजी भूसे, शंभूराजे देसाई, अब्दुल सत्तार, बच्चू कडू, राजेंद्र पाटिल, दीपक केसरकर, संजय शिरसाट और भरत गोगावले संभावितों में शामिल हैं. शिंदे गुट के पास ट्रांसपोर्ट, माइनिंग, इंडस्ट्री, पर्यावरण और स्कूल मंत्रालय जैसे विभाग दिए जा सकते हैं. आशीष शेलार और चन्द्रकान्त पाटिल का पत्ता कट सकता है अगर फडणवीस की चली तो इनको संगठन में जिम्मेदारी दी जा सकती है.

सूत्रों का कहना है कि अगर महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील शिंदे सरकार में शामिल होते हैं तो फिर उन्हें महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना होगा. इसके लिए फिलहाल दो लोग रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. चन्द्रशेखर बावनकुले (ओबीसी तेली कास्ट) और धनगर कम्युनिटी से आने वाले राम शिंदे शामिल हैं. ऐसे में अब सभी की नजरें महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट विस्तार पर लगी हुई हैं. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस शुक्रवार से दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं. वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार दिल्ली दौरे पर शिंदे जा रहे हैं. मंत्रिमंडल विस्तार, विभागों के बंटवारे पर फाइनल मुहर लगाकर आएंगे 

BJP के पास ये विभाग रह सकते हैं

गृह विभाग 
वित्त विभाग
PWD 
हाउसिंग 
ऊर्जा 
OBC 
स्किल डेवलोपमेन्ट
मेडिकल एज्युकेशन  
प्लानिंग
ग्राम विकास 
राजस्व 
जलसन्धारण
खेल 
लॉ & ज्यूडिशरी 

एकनाथ शिंदे  गुट के पास ये विभाग रह सकते हैं

नगर विकास
GAD सामान्य प्रशासन
MSRDC सड़क निर्माण 
पर्यावरण 
कृषि 
शिक्षा मंत्रालय 
वाटर सप्लाई
ट्रांसपोर्ट 
टूरिज्म
हेल्थ 
डिसास्टर मैनजमेंट
सामाजिक न्याय