logo-image

महाराष्ट्र ATS ने देश कई प्रदेशों से 4 आतंकियों को किया गिरफ्तार 

महाराष्ट्र ATS ने देश कई प्रदेशों से 4 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये आतंकी किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की तैयारी में थे.

Updated on: 14 Jun 2022, 10:55 PM

highlights

  • सबसे पहली गिरफ्तार महाराष्ट्र के पुणे से जुनैद नाम के आतंकी की हुई
  • जुनैद से ATS की पूछताछ में कई बड़े खुलासे हुए
  • इनामुल सहारनपुर में रहते हुए देश के खिलाफ बड़ी साजिशों की प्लानिंग से जुड़ा था

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र ATS ने देश कई प्रदेशों से 4 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये आतंकी किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की तैयारी में थे. इस कड़ी में सबसे पहली गिरफ्तार महाराष्ट्र के पुणे से जुनैद नाम के आतंकी की हुई थी. जुनैद से ATS की पूछताछ में कई बड़े खुलासे हुए जिसके बाद कश्मीर से दिल्ली तक और उत्तरप्रदेश से महाराष्ट्र तक फैले इन आतंकियों के जाल को तोड़ने का लक्ष्य बनाकर महाराष्ट्र ATS की टीम काम कर रही है. देश को दहलाने की साजिश रचने वाले इन आतंकियों में सबसे ताजा गिरफ्तारी है.  युसूफ को ATS ने जम्मू कश्मीर के डोडा से गिरफ्तार किया है, जो कश्मीर में रहते हुए आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के लिए युवाओं को रिक्रूट करने में जुनैद की मदद करता था. यूसुफ से पूछताछ में ATS को पता चला है कि पाकिस्तान से आतंक की फैक्ट्री चलाने के लिए जो पैसे आते थे उन्हें यूसुफ ही जुनैद तक पहुंचाता था. 

भारत के खिलाफ लश्कर की साजिश का खुलासा

यूसुफ की गिरफ्तारी से पहले ATS ने उत्तरप्रदेश के सहारनपुर की जेल में बंद इनामुलहक नाम के एक आतंकी को भी हिरासत में लिया है. इनामुलहक को मार्च 2022 में UP ATS ने पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के साथ कथित संबंधों और युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया था. आपको बता दें कि जुनैद ने ही सहारनपुर से गिरफ्तार हुए इनामुल के लश्कर के साथ संबंध की जानकारी ATS को दी थी. इनामुल सहारनपुर में रहते हुए देश के खिलाफ कई बड़ी साजिशों की प्लानिंग से जुड़ा था.

कौन है आतंकियों का उस्मान भाई ?

महाराष्ट्र ATS की जांच में ये भी पता चला है कि ये अपनी पहचान छुपाने के लिए कोड भाषा का इस्तेमाल करते थे. महाराष्ट्र ATS को इन आतंकियों के वाट्सएप चैट्स से 'उस्मान भाई' नाम के एक एहम किरदार की जानकारी मिली है. ATS को शक है कि ये उस्मान भाई इन आतंकियों का आका और इस पूरी साजिश का मास्टरमाइंड है. जांच एजेंसियों को ये भी शक है कि ये उस्मान भाई किसी का Code Name हो सकता है जिसकी जानकारी जुटाने में ATS लगी हुई है.