logo-image

महाराष्ट्र में पीएम मोदी और राहुल का चुनावी अभियान, आज से शुरू होगा चुनावी रैलियों का दौर

आज महाराष्ट्र में पीएम मोदी 2 रैलियों में शामिल होंगे और लोगों को संबोधित करेंगे. इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने ट्वीट भी किया है

Updated on: 13 Oct 2019, 08:58 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों में अब बस कुछ ही समय रह गया है. ऐसे में सभी पार्टिया कमर कस कर चुनाव प्रचार में जुटी हुई है. बात करें बीजेपी कि तो पिछले दिनों गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र में ताबड़तोड़ रैलियां की और लोगों का दिल जीतने की कोशिश की. इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज यानी रविवार को महाराष्ट्र रैलियां कर लोगों का दिल जीतेंगे. इसके अलावा हरियाणा में भी बीजेपी आज अपना घोषणा पत्र जारी करेगी.

आज महाराष्ट्र में पीएम मोदी 2 रैलियों में शामिल होंगे और लोगों को संबोधित करेंगे. इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने ट्वीट भी किया है. उन्होंने कहा, कल महाराष्ट्र में प्रचार करूंगा. जलगांव और सकोली में रैलियों को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं. एनडीए युवा और दूरदर्शी सीएम के नेतृत्व वाली हमारी सरकार के काम के आधार पर लोगों के पास जाएगी. हम राज्य की सेवा के लिए पांच और साल चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: 10 रुपये में भोजन और किसानों को हर साल 10,000 रुपये देने का वादा, शिवसेना का घोषणापत्र जारी

आज राहुल गांधी भी महाराष्ट्र में

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचेंगे. रविवार को वह यहां तीन रैलियां करेंगे और लोगों का दिल जीतने की कोशिश करेंगे. राहुल गांधी की सबसे पहली रैली असुआ (लातूर) में होगी जहां वह कांग्रेस उम्मीदवार बसावरन एम. पाटिल के लिए प्रचार करेंगे. इसके बाद उनकी दूसरी रैली मुंबई के चांदीवली में और तीसरी धारावी में होगी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने लगाई वादों की झड़ी, मॉब लिंचिंग के खिलाफ कानून बनाने और रोजगार देने का किया वादा

हरियाणा में आज घोषणा पत्र जारी करेगी बीजेपी

पिछले साल राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जिस कर्जमाफी के वादे पर कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई थी, उसी को फिर से पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में आजमाया है. कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसानों के लिए कर्जमाफी का दांव चला है. अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से रविवार सुबह 10 बजे यहां होटल ललित में जारी होने वाले घोषणा-पत्र पर सभी की निगाहें टिकी हैं. हरियाणा के बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद यादव ने बताया कि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी महासचिव और प्रदेश प्रभारी डॉ. अनिल जैन की मौजूदगी में घोषणा-पत्र जारी होगा.

बीजेपी से जुड़े सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस ने जिस तरह से घोषणा-पत्र में किसानों, सरकारी कर्मचारियों और महिलाओं से जुड़ी घोषणाएं कर उन्हें रिझाने की कोशिश की हैं, उससे पार्टी पर भी इसका जवाब देने का दबाव है. हालांकि पार्टी धरातल पर उतर सकने वाले वादों को ही घोषणा-पत्र में जगह देना चाहती है.

बीजेपी नेताओं का कहना है कि पहले की सरकारों में नौकरियों में पर्ची और खर्ची सिस्टम चलता था, मगर मनोहर लाल खट्टर सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता बरती. घोषणा-पत्र में सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता, बिना भेदभाव के विकास, निवेदन पर ट्रांसफर व्यवस्था जैसे कुछ मुद्दे हो सकते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चुनावी रैलियों में इन वादों का जिक्र कर चुके हैं.

गौरतलब है कि कांग्रेस ने महिलाओं को लुभाने के लिए सरकारी और निजी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण का दांव खेला है. कांग्रेस ने और भी कई वादे किए हैं, जिसमें मुफ्त बिजली, हर जिले में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल और विश्वविद्यालय जैसे वादे शामिल हैं.

(IANS से इनपुट)