logo-image

महाराष्ट्र: क्वारंटाइन और लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में 35,000 मामले दर्ज

महाराष्ट्र पुलिस ने पिछले महीने लागू किए गए बंद के दौरान क्वारंटाइन और ल़कडाउन के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर अब तक 35,000 से ज्यादा मामले दर्ज किये हैं

Updated on: 12 Apr 2020, 11:18 AM

मुंबई:

महाराष्ट्र पुलिस ने पिछले महीने लागू किए गए बंद के दौरान क्वारंटाइन और ल़कडाउन के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर अब तक 35,000 से ज्यादा मामले दर्ज किये हैं. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और बंद को कड़ाई से लागू कराने के लिये पुलिस ने 22 मार्च से ही सख्त रुख अपनाना शुरू कर दिया था और वह आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोकसेवक द्वारा जारी आदेश की अवज्ञा) के तहत मामले दर्ज कर रही है.

उन्होंने कहा कि अब तक पुलिस ने इस धारा के तहत राज्य में कम से कम 2,525 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिसकर्मियों पर हमले के भी 70 मामले सामने आए हैं जिनमें 161 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारी ने कहा कि इसके साथ ही करीब 475 लोगों को पृथकवास का उल्लंघन करते पाया गया. उन्होंने कहा कि पुलिस को विभिन्न नियंत्रण कक्षों में कोरोना वायरस और उससे जुड़े मुद्दों को लेकर 61,000 से ज्यादा फोन कॉल आए. उन्होंने कहा कि पुलिस ने शनिवार तक अवैध परिवहन से जुड़े 803 मामले दर्ज किये हैं और इस दौरान 19,675 वाहन जब्त किये गए और 1.23 करोड़ रूपये जुर्माना वसूला गया. उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक तीन पुलिसकर्मी भी कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं.

यह भी पढ़ें: Corona Virus: अमेरिका-जर्मनी से ज्यादा है भारत में मृ्त्यु दर, जानिए कैसे

बता दें, कोरोना के बढ़ते मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. पिछले 24 घंटों में 909 नए मामले सामने आने की खबर है जबकि 34 लोगों के मरने की खबर है. इसी के साथ कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 8 हजार के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक कुल 8356 मामले सामने आए हैं जिनमें से 7367 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 716 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. वहीं 273 लोगों के मरने की खबर है.

बता दें, ये स्थिति तब है तजब देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. हालांकि कई राज्यों ने इस लॉकडाउन को और दो हफ्तों तक बढ़ाने का फैसला ले लिया है. इसमें महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल है.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown में रुकने को कहा तो 'निहंगों' ने पुलिसकर्मी के हाथ काटे, दो अन्य को किया जख्मी

कोविड-19 संक्रमण रोकने दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या 33 हुई

कोरोना वायरस (Corona Virus) को देखते हुये दिल्ली में अब कुल 33 हॉटस्पॉट हो गए हैं. शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में सिर्फ 30 हॉटस्पॉट थे, तो वहीं अब इसको बढ़ा कर 33 कर दिया गया है. दिल्ली में अब जो नए नाम जोड़े गए हैं वो नाम हैं ए - 30 मानसरोवर गार्डन, दूसरा नाम गली नंबर 1 से 10 (हाउस न 1 से 10,000), सी ब्लॉक, जहांगीरपुरी वहीं तीसरा हॉटस्पॉट देवली एक्सटेंशन है.