News Nation Logo
Banner

ठाणे शहर की सड़कों पर दिखेंगी लंदन की इलेक्ट्रिक बसें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Oct 2022, 07:39:38 PM
London electric

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:  

लंदन स्थित कॉसिस ग्रुप लिमिटेड (सीजीएल) की इलेक्ट्रिक बसें जल्द ही ठाणे जिले के कल्याण-डोंबिवली शहरों की सड़कों पर उतरेंगी. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) ने सीजीएल को 12 साल की अवधि के लिए वेट लीज पर 107 ई-बसें खरीदने का ठेका दिया है. सीजीएल केडीएमसी के कल्याण डोंबिवली म्यूनिसिपल ट्रांसपोर्ट को 9 मीटर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित बसें ड्राइवरों और संबद्ध विद्युत और नागरिक बुनियादी ढांचे और रखरखाव के साथ प्रति किमी के आधार पर देगा.

केडीएमसी के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि 9-मीटर ई-बस में अन्य की तुलना में सबसे कम लागत है, यह एक हल्का मॉड्यूलर यूरोपीय डिजाइन है जो कम रखरखाव और सर्विसिंग लागत के साथ उच्च-श्रेणी और लंबी चलने वाली बैटरी के साथ संयुक्त है. शक्तिशाली बैटरी कठिन चाजिर्ंग बुनियादी ढांचे की आवश्यकता को समाप्त करती है, ऑपरेटरों को रात के समय चार्ज करने के दौरान अनुकूल बिजली दरों से लाभ होता है, जिससे पारिस्थितिकी तंत्र को एक अनूठा लाभ मिलता है.

सीजीएल के सीईओ रवि कुमार पंगा ने कहा कि ये बसें जल्द ही केडीएमसी और आसपास के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर परिवहन स्थायी ई-मोबिलिटी समाधान प्रदान करने के नागरिक निकाय के प्रयासों के तहत चलने लगेंगी. उन्होंने कहा, ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं और पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के साथ, ये बसें यात्रियों को एक आरामदायक और प्रीमियम यात्रा अनुभव के अलावा, खतरनाक उत्सर्जन को नियंत्रित करने और इन ई-बसों के माध्यम से शुद्ध शून्य उत्सर्जन वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगी.

केडीएमटी के महाप्रबंधक दीपक डी. सावंत ने कहा कि सीजीएल की ई-बसें यहां की जनता के लिए किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प होंगी. पीटर नेज की अध्यक्षता में सीजीएल ग्रुप का संचालन संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप, मध्य-पूर्व, अफ्रीका, एशिया और एशिया-प्रशांत में है, और समूह उच्च मात्रा वाले शून्य-उत्सर्जन इलेक्ट्रिक वाहनों, चार्जर और अक्षय ऊर्जा के संबंधित बुनियादी ढांचे का निर्माण और आपूर्ति करता है.

समूह ने 10 वर्षों से अधिक के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एक जर्मन कंपनी यूराबस जीएमबीएच का अधिग्रहण किया, जो एकमात्र यूरोपीय निर्माता है जो इन पर्यावरण-अनुकूल ई-बसों को बनाने में विशेष रूप से विशेषज्ञता रखता है.

First Published : 11 Oct 2022, 07:39:38 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.