logo-image

महाराष्ट्रः स्थितियों के आधार पर दी जाएगी लॉकडाउन में छूट- सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन में ढील के संबंध में कहा कि राज्य में COVID की सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी. ये आदेश सोमवार से लागू होगा.

Updated on: 05 Jun 2021, 06:44 AM

highlights

  • सरकार ने 5 स्तर पर लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया
  • लेवल-1 में आने वाले जिलों में थियेटर-मॉल खुल जाएंगे
  • मुंबई को अनलॉक होने में अभी समय लगेगा

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक महाराष्ट्र में अनलॉक (Maharashtra Unlock) की प्रक्रिया का एलान कर दिया गया है. राज्य सरकार (Uddhav Government) ने घोषणा की है कि 18 जिलों में शुक्रवार से लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी. उद्धव सरकार की घोषणा के मुताबिक महाराष्ट्र अनलॉक की प्रक्रिया 5 चरणों में होगी. महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन में ढील के संबंध में कहा कि राज्य में COVID की सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी. ये आदेश सोमवार से लागू होगा.

ये भी पढ़ें- सितम्बर-अक्टूबर तक कोरोना की तीसरी लहर आनी तय : नीति आयोग

इससे पहले ठाकरे सरकार ने प्रदेश में 5 स्तर पर लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया है. हालांकि मुंबई को रियायत के लिए अभी इंतजार करना होगा. यहां पर अनलॉक पर फैसला 15 जून के बाद लिया जाएगा. मुंबई को छोड़कर राज्य के कई जिलों को अब अनलॉक किया जाएगा. आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा था कि मुंबई चूंकि लेवल 2 पर है, इसलिए लोकल ट्रेनों को आम जनता के लिए बंद नहीं किया जाएगा. हालांकि अगर साप्ताहिक समीक्षा में पॉजिटिविटी रेट में सुधार होता है, तो हम निश्चित रूप अनलॉक के बारे से सोचेंगे.

उन्होंने कहा था कि प्रदेश को 5 स्तर पर यानी लेवल 1, 2, 3, 4 और 5 के तहत अनलॉक किया जाएगा. महाराष्ट्र के कई जिले लेवल 1 के तहत आते हैं इसलिए वहां पर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. लेवल 1 के तहत आने वाले जिलों में सभी गतिविधियां सामान्य रूप से जारी रहेंगी यानी पूर्ण अनलॉक होगा. इसके अलावा जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5%, बेड की उपलब्धता 25% है, उन्हें अनलॉक किया जाएगा. ऐसी जगहों पर थिएटर और मॉल भी खुल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- पूर्वी दिल्ली के पांडव नगर थाने में तैनात एक उप निरीक्षक ने गोली मारी

मुंबई लेवल-2 में है. यहां अभी आम लोगों को लोकल ट्रेन में सफर की इजाजत नहीं है. मुंबई में पॉजिटिविटी रेट कम होने पर ही लोगों को लोकल ट्रेन में सफर की इजाजत मिलेगी. आपको बता दें कि दूसरे चरण में 5 जिले, तीसरे चरण में 10 और चौथे चरण में 2 जिले हैं. हर हफ्ते जिले की समीक्षा होगी और हालात के मद्देनजर उनके चरण में बदलाव किया जाएगा.