logo-image

महाराष्ट्र में 14 दिन और बढ़ीं लॉकडाउन की अवधि

राजेश टोपे ने कहा उन ज़िलों में लॉकडाउन बढ़ाना चाहते हैं ​जहां पॉजिटिविटी रेट ज़्यादा है या जहां बेड की उपलब्धता में कोई समस्‍या नहीं है.

Updated on: 29 May 2021, 12:25 AM

highlights

  • कोरोना की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन को 14 दिन और बढ़ाने का फैसला लिया गया है
  • राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा इस संबंध में जल्द ही राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी किए जाएंगे
  • उन्होंने कहा राज्‍य में कोरोना संक्रमण के हालात अभी नियंत्रण में हैं

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन को 14 दिन और बढ़ाने का फैसला लिया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा पहले जो आदेश जारी किए गए थे, उसके मुताबिक लॉकडाउन 1 जून को खत्म हो रहा है. लेकिन कोरोना की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन को 14 दिन और बढ़ाने का फैसला लिया गया है. उन्होंने आगे कहा कि इस संबंध में जल्द ही राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी किए जाएंगे. राजेश टोपे ने कहा, राज्‍य में कोरोना संक्रमण के हालात अभी नियंत्रण में हैं. हम उन ज़िलों में लॉकडाउन बढ़ाना चाहते हैं ​जहां पॉजिटिविटी रेट ज़्यादा है या जहां बेड की उपलब्धता में कोई समस्‍या नहीं है. इस स्थिति को देखते हुए हम कुछ स्‍थानों पर पाबंदियों में छूट दे सकते हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री टोपे ने बताया कि राज्य में रिकवरी रेट 93 फीसदी तक पहुंच गया है. कल (गुरुवार) को हुई कैबिनेट बैठक में इस बात पर चर्चा हुई थी.

यह भी पढ़ेः Vaccination को गति देने विदेशी टीकों के लोकल ट्रायल का नियम खत्म

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 21 हजार 273 नए मामले सामने आए, नए आंकड़ों को मिलाकर महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 56 लाख 72 हजार 180 हो गए. जबकि राज्य में अब तक मौत के मामले में यह आंकड़ा बढ़कर 92 हजार 225 हो गई है. स्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में अब तक 56 लाख 72 हजार 180 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 52 लाख 76 हजार 203 लोग ठीक हो चुके हैं. इस समय राज्य में 3 लाख 1 हजार 41 मरीजों का इलाज चल रहा है. राज्य में फिलहाल केवल आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कामों पर रोक लगी है. शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है. मुंबई की लोकल ट्रेनें भी बंद हैं. उल्लेखनीय है कि इन पाबंदियों का असर यह हुआ है कि राज्य में लगातार कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है.