News Nation Logo

महाराष्ट्र में खत्म होगा तालाबंदी का दौर! 1 जून से मिल सकती है लॉकडाउन में छूट

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के पीक पर होने के दौरान लगाए गए लॉकडाउन का संक्रमण की रफ्तार रोकने में बड़ा योगदान रहा है. लॉकडाउन लगाए जाने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 25 May 2021, 12:57:19 PM
Lockdown News

महाराष्ट्र में खत्म होगा तालाबंदी का दौर! मिल सकती है लॉकडाउन में छूट (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • महाराष्ट्र में खत्म होगा तालाबंदी का दौर!
  • 1 जून से मिल सकती है लॉकडाउन में छूट
  • CM उद्धव लेंगे अनलॉक पर आखिरी फैसला

मुंबई:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के पीक पर पहुंचने के दौरान लगाए गए लॉकडाउन का संक्रमण की रफ्तार रोकने में बड़ा योगदान रहा है. लॉकडाउन लगाए जाने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई है और अभी भी नए मामलों में गिरावट जारी है. कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच अब तालाबंदी में ढील का दौर शुरू होने जा रहा है. महाराष्ट्र में अगले महीने से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. जिसके बाद राज्य में लगी सख्त पाबंदियों में जल्द ढील दी जा सकती है.

यह भी पढ़ें : 'टूलकिट' मामले में अब राहुल गांधी भी कूदे, बोले- 'सत्य डरता नहीं'

बताया जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार थमने के बाद महाराष्ट्र सरकार 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने पर विचार कर रही है. बताया यह भी जा रहा है कि अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार दो तारीखों पर विचार कर रही है. 1 जून को लेकर सहमति न बनने की स्थिति में अनलॉक की प्रक्रिया 7 जून से भी शुरू हो सकती है. बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक होने जा रही है, जिसमें यह फैसला लिया जा सकता है. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों में होगा.

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर कुछ बंदिशों को हटा दिया जाएगा और कई सेवाओं को शुरू की छूट मिल पाएगी. माना जा रहा है कि शुरुआत में कुछ समय सीमा के साथ दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है तो धीरे धीरे बाकी सेवाओं को भी शुरू किया जाएगा. बताया जाता है कि महाराष्ट्र में चार चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया पूरी होगी. अंतिम चरण में लोकल रेल सेवा शुरू हो सकती है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : कोरोना इलाज के प्रोटोकॉल में बदलाव की मांग दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की

आपको बता दें कि फिलहाल महाराष्ट्र में एक जून तक सख्त लॉकडाउन लागू है. 15 मई से 1 जून सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन प्रावधानों का विस्तार किया गया था. राज्य में फिलहाल केवल आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कामों पर रोक लगी है. शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है. मुंबई की लोकल ट्रेनें भी बंद हैं. उल्लेखनीय है कि इन पाबंदियों का असर यह हुआ है कि राज्य में लगातार कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है.

महाराष्ट्र में सोमवार को 22 हजार 122 नए मरीज सामने आए थे, जो पिछले 69 दिनों में सबसे कम आंकड़ा था. नए आंकड़ों को मिलाकर महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 56 लाख 2 हजार 19 हो गई. जबकि राज्य में अब तक मौत के मामले में यह आंकड़ा 89 हजार 212 पर है. राज्य में सोमवार को 361 मरीजों की मौत हुई. मालूम हो कि कोरोना की दूसरे लहर के पीक पर होने के दौरान राज्य में हर रोज 50 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2021, 12:57:06 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.