logo-image

महाराष्ट्र में भी शराब समेत ये खुलेंगी दुकानें, जानें किस जोन में क्या मिलेंगी छूट और क्या रहेंगे बंद

महाराष्ट्र सरकार ने गैर कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों में सोमवार से शराब समेत गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है.

Updated on: 03 May 2020, 08:17 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने गैर कोविड-19 (Covid-19) निषिद्ध क्षेत्रों में सोमवार से शराब समेत गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी ने रविवार को पत्रकारों को यह जानकारी दी. इसी तरह के निर्णय की घोषणा पहले ही कोविड-19 के ग्रीन और ऑरेंज क्षेत्रों के लिए की जा चुकी है. इन दोनों क्षेत्रों में ऐसी दुकानें सोमवार से खुलेंगी. हालांकि, राज्य सरकार ने रविवार को रेड जोन में दुकानों पर पाबंदियों में ढील दी है.

यह भी पढ़ेंःआतंकवादियों के पीछे 28 अप्रैल से पड़ी थी सेना, यहां जानें हंदवाड़ा मुठभेड़ की पूरी कहानी

गगरानी ने कहा कि रेड ज़ोन में आने वाले जिलों में, कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां बीते एक महीने से कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है. इन क्षेत्रों को गैर-निषिद्ध क्षेत्र के रूप में जाना जाता है. ऐसे गैर-निषिद्ध क्षेत्रों में कुछ छूट देते हुए कपड़े, जूते, शराब, स्टेशनरी जैसी गैर जरूरी वस्तुओं की बिक्री वाली दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है.

गगरनी ने कहा कि एक लेन में केवल पांच दुकानों को पूरे दिन में खोलने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन यह पाबंदी चिकित्सा और किराना से संबंधित आवश्यक वस्तुओं को बेचने वाली दुकानों पर लागू नहीं है. अभी तक दुकानें खुली रखने के समय पर कोई पाबंदी नहीं है. उन्होंने कहा कि बाजार से हटकर यानि एकल दुकानों पर शराब बेचने की अनुमति दी गई है. हालांकि, सभी दुकानों पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ेंःICMR ने प्लाज्मा थैरेपी से इलाज की अनुमति दी, लेकिन कोरोना के ऐसे मरीजों को पहुंचा सकती है नुकसान

उन्होंने कहा कि सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाए रखने के लिये सोमवार को सीमित संख्या में दुकानें खोली जाएंगी. अधिकारी ने कहा कि दुकानों का समय नगरपालिका आयुक्त और जिला कलेक्टर जैसे स्थानीय अधिकारी तय करेंगे.