logo-image

संघर्षशील युवा नेता को किसानों ने गिफ्ट कर दी 28 लाख की इनोवा कार

महाराष्ट्र के अहमद नगर में किसानों ने एक युवा किसान नेता के संघर्षों को देखते हुए 28 लाख की इनोवा कार ही गिफ्ट कर दी है. अभी तक वो किसान नेता साइकिल से किसानों के हर संघर्ष में शामिल होता रहा है. इस किसान नेता का नाम शरद मरकड है....

Updated on: 12 Aug 2022, 03:34 PM

highlights

  • युवा किसान नेता को गिफ्ट में मिली इनोवा कार
  • स्थानीय किसानों ने चंदा बटोरकर दिया गिफ्ट
  • साइकिल से चलने वाले किसान नेता ने गिफ्ट को बताया अनमोल

अहमदनगर/मुंबई:

महाराष्ट्र के अहमद नगर में किसानों ने एक युवा किसान नेता के संघर्षों को देखते हुए 28 लाख की इनोवा कार ही गिफ्ट कर दी है. अभी तक वो किसान नेता साइकिल से किसानों के हर संघर्ष में शामिल होता रहा है. इस किसान नेता का नाम शरद मरकड है. जो पिछले 5 सालों से किसानों के हर मुद्दों को तहसील स्तर पर और जिला स्तर पर लगातार उठाते रहे हैं. 24 साल की उम्र में शरद किसानों के मुद्दे पर कई आंदोलन करते हुए पुलिस और सरकार के खिलाफ संघर्ष करते रहे हैं. घर की आर्थिक हालत ठीक न होने के बाद भी शरद किसानों के लिए लगातार संघर्ष रहे. साल 2019 शरद महाराष्ट्र के बड़े किसान नेता राजू शेट्टी के संपर्क में आए और राजू शेट्टी के साथ उन्होंने पैदल मार्च निकाला.  जिसके बाद राजू शेट्टी ने शरद के काम को देखते हुए उन्हें पाथर्डी तहसील का अपने संगठन शेतकरी संघटना का तालुका अध्यक्ष बना दिया. 

किसानों के मुद्दों को लेकर साइकिल से आते-जाते रहे हैं शरद

शरद मरकड पिछले 5 सालों से साइकिल से किसानों के हर संघर्ष के लिए सरकार को और अधिकारियों को निवेदन देने के लिए लगातार जाते रहे. उनके मुद्दों को लेकर धरना आंदोलन करते रहे. शरद के काम से प्रभावित होकर अहमद नगर जिले के पार्थडी तहसील के किसानों ने चंदा इकट्ठा करके शरद को 28 लाख की इनोवा कार गिफ्ट की और उन्हें किसानों के हर मुद्दों को बेबाकी से आगे भी उठाने के लिए गुजारिश की.

मुझे मिला गिफ्ट अनमोल

शरद मरकड बताते हैं कि उन्होंने किसानों के किसी भी मुद्दे को सरकार और प्रशासन के सामने उठाने में कभी कमी नहीं की और आज जब किसानों ने अपने एक किसान बेटे को अपने मेहनत और पसीने की कमाई से इकट्ठा हुए पैसे से यह गाड़ी गिफ्ट की है तो वह अनमोल है. वो किसानों के आभारी तो है ही लेकिन वह हमेशा जीवन पर्यंत उन किसानों के हर सुख दुख में रहेंगे और उनके लिए संघर्ष करते रहेंगे.

ये भी पढ़ें: सुल्‍ली डील्‍स: मास्टरमाइंड ओंकारेश्वर ठाकुर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

महाराष्ट्र में बड़े स्तर पर होती है व्यावसायिक खेती

महाराष्ट्र में कई बड़े किसान नेता पैदा हुए. महाराष्ट्र कृषि प्रधान देश होने की वजह से यहां बड़े स्तर पर व्यवसायिक खेती होती है.  महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग व्यवसायिक खेती होती है और यहां के किसान अपने खेत में उगाए गए फल, सब्जी, गन्ना और हर तरीके के उत्पाद अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भेजते हैं. इसलिए सरकार के हर निर्णय का असर किसानों पर होता है. उस दौरान सरकार और किसानों में कई बार संघर्ष होता है. संघर्ष में शरद जैसे नेता पैदा होते हैं, जो महाराष्ट्र की किसानों के लिए दिन-रात संघर्ष करते हैं. यही वजह है कि शरद के संघर्ष को देखते हुए किसानों ने उन्हें इनोवा कार गिफ्ट की है.