logo-image

मुंबई बारिश: विक्रोली में इमारत ढही, एक की मौत, दो घायल

मुंबई में सुबह से लगातार हो रही बारिश की वजह से हुए जलजमाव के कारण पूरा शहर सैलाब में तब्दील हो गया है। बारिश के कारण कई जगहों पर पानी जमा हो गया है और लोग ट्रैफिक में फंसे हुए हैं।

Updated on: 30 Aug 2017, 01:38 AM

नई दिल्ली:

मुंबई में सुबह से लगातार हो रही बारिश की वजह से हुए जलजमाव के कारण पूरा शहर सैलाब में तब्दील हो गया है। बारिश के कारण कई जगहों पर पानी जमा हो गया है और लोग ट्रैफिक में फंसे हुए हैं। वहीं सुरक्षा की वजह से कई इलाकों की बिजली काट दी गई हैं। 

इसके साथ ही दफ्तरों को जल्द ही छुट्टी देने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश का सिलसिला अभी अगले 24 घंटों तक चलता रहेगा। मुंबई और ठाणे में सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण जगह-जगह जाम लगा हुआ है। लोअर परेल, हिंदमाता, दादर, अंधेरी ईस्ट के इलाकों में जलभराव से लोग परेशान हैं।

पीएम मोदी ने राजधानी मुंबई में हालात को देखते हुए महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस से बात की है और उन्हें हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया है।

Live Updates:-

विक्रोली में इमारत ढही, एक की मौत, दो घायल

# मुंबई एयरपोर्ट के कार्गो कॉम्पलेक्स में जमा पानी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) बुधवार को खुले रहेंगे

# मुलुंड रेलवे स्टेशन पर पानी का तेज बहाव

# 11 ट्रेनों का समय बदला गया, 7 ट्रेनें रद्द

# बारिश से पीड़ित लोगों के लिए लालबागचा राजा के दरबार में बंट रहा है खाना

# CSMT स्टेशन के पास लगा भारी जाम

# सड़कों पर लगा भारी पानी, सरकार ने ट्यूब बोट उतारा

# राहत-बचाव में जुटा प्रशासन

हालात को देखते हुए सीएम देवेंद्र फडणवीस ने लोगों को घरों में रहने और सड़कों पर लोगों को ट्रैफिक नियम का पालन करने की सलाह दी है। इतना ही नहीं सीएम ने मुंबई पुलिस को फंसे हुए लोगों को निकालने का भी आदेश दिया है। सीएम ने मौसम विभाग के भविष्यवाणी को देखते हुए राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष को भी स्थिति पर नजर बनाए रखने का आदेश दिया है।

ज़ोरदार बारिश के कारण 26 जुलाई, 2005 को भी मुंबई के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। जिसमें सैंकड़ों लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी थी और संपत्ति का भी नुकसान हुआ था। 840 एमएम बारिश के कारण मुंबई थम गई थी।

मौसम विभाग ने पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी दी है और कहा है कि 4:30 बजे के बाद तीन मीटर से भी ऊंचा ज्वार आने की आशंका है। लिहाजा मुंबई के लोगों को सावधान रहने के लिये कहा गया है।

मुंबई में बीती रात भी लगातार बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार सुबह 8:30 बजे से मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक कोलाबा में 151 मिलीमीटर और सांताक्रूज में 88.4 मिलीमीटर बारिश हई है।

और पढ़ें: CBI जज ने गुरमीत सिंह पर की तल्ख टिप्पणी, बोले- माफी के काबिल नहीं

कई स्टेशनों पर जलभराव होने के कारण ट्रेनें नहीं चल रही है या फिर 30 मिनट से भी अधिक देर से ऑपरेसट कर रही हैं।

भारी बारिश के कारण एयरपोर्ट से उड़ानों के संचालन पर भी खासा असर पड़ रहा है।

और पढ़ें: गुजरात दंगे में टूटी मस्जिदों की मरम्मत की रकम राज्य सरकार करे तय: SC