News Nation Logo

आशा भोसले मिलेगा महाराष्ट्र भूषण 2020 पुरस्कार, CM उद्धव ने किया ऐलान

लेजेंड्री सिंगर आशा भोसले (Asha Bhosle) को मिलेगा महाराष्ट्र भूषण 2020 का पुरस्कार. आपको बता दें कि गुरुवार को पुरस्कार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 Mar 2021, 08:25:43 PM
Asha Bhosle

आशा भोसले (Photo Credit: फाइल)

मुंबई:

लेजेंड्री सिंगर आशा भोसले (Asha Bhosle) को मिलेगा महाराष्ट्र भूषण 2020 का पुरस्कार. आपको बता दें कि गुरुवार को पुरस्कार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. मुंबई में इस पुरस्कार समारोह को लेकर की गई बैठक में ये फैसला लिया गया है. इस बैठक की अध्यक्षता महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की. आपको बता दें कि दिग्गज गायिका आशा भोसले मौजूदा समय लगभग 89 वर्ष की हैं, लेकिन उनका कहना है कि वह खुद को 40 का महसूस करती हैं.  जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो वो बताती हैं कि वह अपनी उम्र से करीब आधी महसूस इसलिए करती हैं, क्योंकि, वह गति और दक्षता में भरोसा करती हैं.

दिग्गज बहुभाषी पाश्र्व गायिका आशा भोसले को गुरुवार को यहां - महाराष्ट्र भूषण -2020 सम्मान के लिए चयनित किया गया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यहां यह जानकारी दी. ठाकरे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र भूषण अवार्ड की चयन समिति की बैठक के बाद इस बारे में घोषणा की गई. बैठक में उप मुख्यमंत्री अजीत पवार, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अमित विलासराव देशमुख, राज्य मंत्री राजेंद्र पाटिल-याद्रवकर और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हुए. घोषणा के तुरंत बाद, ठाकरे, पवार और अन्य लोगों ने 87 वर्षीय भोसले को बधाई दी, जिसे बाद में आयोजित होने वाले समारोह में उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

आशा भोसले जब छोटी थीं, तब उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर से हट कर अपनी अलग गायन शैली बनानी है. हमेशा से पश्चिमी संगीत और कैमरन मिरिंडा जैसे गायकों में रुचि रखने वाली आशा भोसले ने हमेशा उनकी तरह गाने की कोशिश की. वह अपने शास्त्रीय संगीत के प्रशिक्षण से हट के अलग तरीके से विभिन्न धुनों में नए प्रयोग करने की कोशिश करती रहती थी.

अभी हाल में उन्होंने गीतकार, पटकथा लेखक और समिट के मेंटर प्रसून जोशी के साथ 'इन आंखों की मस्ती के' नामक सत्र में अपनी संगीत और जीवन से जुड़े अनुभवों को साझा किया. गायिका ने कहा, "किसी भी इंसान के जीवन का सबसे बड़ा निर्धारक आवश्यकताएं होती हैं. जरूरत ने ही मुझे मिलने वाले हर तरह के गीत को गाने के लिए मजबूर किया. किसी भी तरह का गाना मेरे लिए 'भगवान' की तरह है. मैंने, सुनिश्चित किया कि मैं मुझे मिलने वाले गानों में अपनी चमक छोड़ पाऊं."

HIGHLIGHTS

  • आशा भोसले को मिलेगा महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया ऐलान
  • आशा भोसले ने सैकड़ों गानों को अपनी आवाज दी है

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Mar 2021, 07:40:54 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.