News Nation Logo

11 Point में समझें महाराष्‍ट्र में सरकार गठन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में क्‍या हुआ

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले और पार्टी के बयानों से जुड़े ताजा घटनाक्रम इस प्रकार हैं

Bhasha | Updated on: 25 Nov 2019, 03:16:45 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दिल्ली:

24 अक्तूबर को नतीजे आने के बाद से महाराष्ट्र की सियासी गणित उलझती जा रही है. भाजपा और शिवसेना नतीजे आने के बाद से दूर-दूर होते चले गए. दोनों दलों के झगड़े के बीच कांग्रेस और एनसीपी भी सत्‍ता सुख हासिल करना वाहती है. मामला सुप्रीम कोर्ट में है और मंगलवार को इसका फैसला आना है. महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले और पार्टी के बयानों से जुड़े ताजा घटनाक्रम इस प्रकार हैं 

  1. दोपहर 1:14: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के शपथ समारोह में शिरकत करने के बाद से ‘लापता’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के तीन विधायक सोमवार को मुम्बई लौटे .
  2. दोपहर 12:13 : देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले को चुनौती देने वाली शिवसेना कांग्रेस राकांपा गठबंधन की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे को लेकर गठबंधन की याचिका पर यह मंगलवार को आदेश सुनाएगा .
  3. सुबह 11:34 : केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए भाजपा के पास राकांपा के 54 विधायकों का समर्थन है. उसने शीर्ष अदालत से देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर जवाब देने के लिए दो-तीन दिन मांगे.
  4. सुबह 11:23 : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने एकबार फिर दावा किया कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी, कांग्रेस और शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएगी.
  5. सुबह 11:15 : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य पार्टी के नेताओं ने महाराष्ट्र में राकांपा के साथ सरकार बनाने के भाजपा के कदम के खिलाफ संसद परिसर में प्रदर्शन किया.
  6. सुबह 10:46 : उच्चतम न्यायालय ने देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ तीनों पार्टियों की याचिका पर सुनवाई शुरू की.
  7. सुबह 10:44: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक ड्रामे और विधायकों के ‘‘खरीद-फरोख्त’’ की आशंका के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने अपने विधायक शहर के पांच सितारा रिजॉर्ट से निकाल दो होटल में भेजे. सुबह
  8. 10:24: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी, राकांपा और कांग्रेस के नेता राज्य में सरकार गठन के लिए अपना पक्ष रखने के लिए सोमवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे.
  9. सुबह 9:45: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर पार्टी के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक हुई. कांग्रेस दोनों सदन में देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के शपथ से जुड़ा मुद्दा उठा सकती है.
  10. सुबह 9:40 : शिवसेना ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा जो पार्टी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ 25 साल की दोस्ती की कदर नहीं कर सकती वह क्या अजित पवार का साथ देगी.
  11. सुबह 9:09 : कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या देश अब "जनादेश के खुले अपहरण '' के दौर में पहुंच चुका है. 

यह भी पढ़ेंः महाराष्‍ट्र की सियासत में 'ढाई' का फेर, बीजेपी- शिवसेना में पड़ी दरार तो एनसीपी ने कर दी देर

यह भी पढ़ेंःइन 6 चाचा पर भारी पड़े भतीजा, सियासत की विरासत की 6 कहानियां

यह भी पढ़ेंः 11 Point में समझें महाराष्‍ट्र में सरकार गठन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में क्‍या हुआ

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Nov 2019, 03:03:51 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.