logo-image

INDIA Meeting: मुंबई में 28 दल होंगे बैठक में शामिल, ''जैसे-जैसे इंडिया बढ़ेगा, चीन हटेगा पीछे''

इस मीटिंग में छह राज्य के मुख्यमंत्री समेत विपक्षी दलों के नेता शामिल हो रहे हैं. जो नेता बेंगलुरु और पटना में आए थे, वो सभी इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. इस बार की बैठक में 2 और दलों के नेता शामिल होंगे.

Updated on: 30 Aug 2023, 06:01 PM

नई दिल्ली:

इंडिया गठबंधन की अगली बैठक मुंबई में होने जा रही है. बैठक को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. गठबंधन की दो दिवसीय बैठक को लेकर एमवीए (MVA) के नेताओं ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि बैठक को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है. ये बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को आयोजित की जाएगी. संजय राउत ने कहा कि इस मीटिंग में छह राज्य के मुख्यमंत्री समेत विपक्षी दलों के नेता शामिल हो रहे हैं. जो नेता बेंगलुरु और पटना में आए थे, वो सभी इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. इस बार की बैठक में 2 और दलों के नेता शामिल होंगे. यानी मुंबई की बैठक में 28 दलों के नेता भाग ले रहे हैं. कुछ नेता तो आज ही मुंबई पहुंच गए हैं, कुछ नेता कल आएंगे.

इंडिया की दो बैठक से ही गैस के दाम हुए कम

संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित करते हुए केंद्र पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि  इंडिया की दो बैठक का असर बीजेपी और केंद्र सरकार पर दिख रहा है. सरकार ने  सिलेंडर की कीमत कम की है. उन्होंने आगे कहा कि मुंबई का पूरा माहौल इंडिया मय हो गया है. 

उद्धव ठाकरे ने कसा केंद्र पर तंज

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रतिदिन महिला सुरक्षा होनी चाहिए, ऐसा रोज होना चाहिए. आज ऐसी सरकार राज्य और केंद्र में नहीं है. अगर बीजेपी के लोग महिलाओं को राखी बांधने का काम कर रहे तो सबसे पहले बिल्किस बानो, मणिपुर की दो बहनों और कुस्ती संघ के खिलाफ आंदोलन पर बैठी महिला खिलाड़ियों को रक्षाबंधन बांधे. इस दौरान उन्होंने केंद्र पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे इंडिया गठबंधन आगे बढ़ेगा ये लोग गैस फ्री में देने की घोषणा कर देंगे.  हमारी वजह से ही ये गैस के दाम काम किए हैं. इन्हें 9 साल में बहनों की याद नहीं आई. यह सरकार खुद गैस पर है. अंग्रेज भी विकास करते थे, लेकिन आजादी चाहिए थी, इसलिए हम एक तानाशाह के खिलाफि एक साथ आएं हैं. भारत माता की रक्षा के लिए साथ आए हैं.

यह भी पढ़ें: Mumbai INDIA Meeting: BJP का INDIA अलायंस पर तंज, बताया बिना बारूद का बम

चीन पर बरसे कांग्रेस नेता नाना पटोले
संजय राउत के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने प्रेस कन्फ्रेंस को संबोधित किया. पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र के संस्कृति के अनुसार मेहमानों का स्वागत किया जाएगा. हम बीजेपी की मनमानी और तानाशाही रवैये के खिलाफ लड़ रहे हैं. इंडिया अलायन्स में लोग जुड़ रहे हैं. हाल ही में चीन ने एक मैप में अरुणाचल को अपना दिखाया है. जैसे-जैसे इंडिया आगे बढ़ेगा, चीन पीछे हटेगा. 

देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इंडिया की- चव्हाण

प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि आज इंडिया गठबंधन में 28 दल शामिल हो गए हैं, पहले हमारे गठबंधन में 26 दल थे. आज रक्षा बंधन का दिन है. देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इंडिया की है. 2019 के चुनाव में आज के इंडिया गठबंधन की पार्टियों को 23.40 करोड़ वोट मिले थे और बीजेपी को 22 करोड़ वोट मिले थे. जिन राज्यों में बीजेपी ने सरकार तोड़कर बनाई वहां उसे हार की मुंह देखनी पड़ी.