News Nation Logo

Alert: मुंबई के लिए अगले 5 दिन जोखिम भरे, तेज बारिश की चेतावनी

मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर, रायगड और कोंकण में भी आगामी दिनों तक बारिश होने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Jun 2021, 07:28:52 AM
Mumbai Rain

मुंबई फिर पानी-पानी हो सकती है तेज बारिश से. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मुंबई में एक दिन पहले ही आकर मानसून ने दिखाए तेवर
  • अगले 5 दिन तेज बारिश की चेतावनी दी मौसम विभाग ने
  • साथ ही समुद्र में हाई टाइड से भी सावधान रहने को कहा

मुंबई:

मानसून (Monsoon) की पहली बारिश से ही मुंबई बेहाल हो गई. भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर जाने से लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों के पहिए भी थम गए. इमारत ढहने सरीखे हादसे अलग जान पर बन आए हैं. इसके बीच मुंबई (Mumbai) में हाई टाइड को लेकर चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की बारिश के 4 महीने के 18 दिन बेहद खतरे वाले हैं. इन 18 दिनों में हाई टाइड के दौरान समुद्र में लहरों की ऊंचाई करीब 5 मीटर तक पहुंच सकती है. यही नहीं, अगर हाई टाइड के वक्त बारिश हुई तो मुंबईकरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

एक दिन पहले ही आ गया मानसून
गौरतलब है कि इस बार मुंबई में मानसून ने एक दिन पहले ही दस्तक दे अपने तेवर दिखा दिए हैं. सामान्यतः मुंबई में मॉनसून का आगमन 10 जून को होता है.ऐसे में बुधवार सवेरे से शुरू हुई बरसात ने मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए. बारिश का यह सिलसिला गुरुवार को मुंबई व आसपास सटे शहरों के कुछ इलाकों में दिखा, तो कुछ जगह रुक-रुककर बारिश हो रही थी. ऐसे में मौसम विभाग ने मॉनसून के दौरान समुद्र में उठनेवाली ऊंची लहरों से मुंबईकरों को अभी से आगाह कर दिया है. लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे खुल रही मुंबई से लोग बारिश का लुत्फ उठाने के लिए समुद्र किनारे जाते हैं, ऐसे में वे हाई टाइड में लहरों की चपेट में न आएं, इसके लिए मौसम विभाग ने अभी से ही अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ेंः Corona को संक्रामक बनाया गया ताकि तेजी से ले सके इंसानों को चपेट में 

4 महीनों में 18 दिन जोखिम भरे
मॉनसून के 4 महीने में मुंबईकरों के लिए 18 दिन जोखिम भरे रहेंगे. इनमें 6 दिन तो सिर्फ जून महीने में ही है, जबकि 12 दिन में से जुलाई में 5 दिन, अगस्त में 5 और सितंबर में 2 दिन है. हाई टाइड के दौरान बीएमसी पंपिंग स्टेशनों के फ्लड गेट बंद कर देती है. इस दौरान बारिश जोरदार हुई तो मुंबई की सड़कों पर जमा होनेवाले पानी की निकासी नही हो पाएगी जिससे मुंबई में बाढ़ जैसी स्थिति हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः Today Horoscope : जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 11 जून 2021 का राशिफल 

हाई टाइड पर अलर्ट जारी
25 व 26 जून को हाई टाइड के समय समुद्र में लहरों की ऊंचाई 4.85 मीटर रहेगी, जबकि अन्य 16 दिनों में समुद्र में लहरों की ऊंचाई 4.55 मीटर से 4.77 मीटर रहेगी. इस साल समय से पहले मानसून की दस्तक से जून महीने में रेकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है. तीन दशकों में बुधवार और गुरुवार के बीच जून महीने में 24 घंटे की बारिश दूसरी बड़ी बारिश हुई. इस दौरान वेदर ब्यूरो ने यहां 231 मिमी बारिश दर्ज की है. इससे पहले 1991 में 10 जून को मुंबई में 399 मिमी बारिश हुई थी. मुंबई व उससे सटे आसपास इलाकों में आगामी 5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक आगामी 5 दिनों तक मुंबई में तेजी बारिश की संभावना है. मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर, रायगड और कोंकण में भी आगामी दिनों तक बारिश होने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jun 2021, 07:26:59 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.