logo-image

मुंबई में भारी बारिश, मानसून को लेकर IMD ने बताया अन्य राज्यों का हाल  

मानसून अब तेजी से अन्य राज्यों की ओर बढ़ रहा है. इसका ताजा नजारा मुंबई में देखने को मिला. यहां पर बुधवार सुबह जमकर बारिश हुई.

Updated on: 22 Jun 2022, 08:16 AM

highlights

  • दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ गया है
  •  तेलंगाना में कुछ भागों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है
  • कर्नाटक और आसपास के भागों में भारी बारिश हो सकती है

नई दिल्ली.:

मानसून अब तेजी से अन्य राज्यों की ओर बढ़ रहा है. इसका ताजा नजारा मुंबई में देखने को मिला. यहां पर बुधवार सुबह जमकर बारिश हुई. गौरतलब है कि बीते सोमवार को मौसम विभाग ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश के कई भागों, छत्तीसगढ़ के बाकी हिस्सों, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, बंगाल की खाड़ी के शेष भागों, पूरे ओडिशा और झारखंड व बिहार के कई भागों के साथ दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ गया है. इस बीच मुंबई में भारी बारिश हुई. 

मुंबई के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विज्ञान केंद्र हैदराबाद के प्रमुख डॉ. के नागरत्ना ने बताया कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान तेलंगाना में कुछ भागों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. हैदराबाद में शहर के कई भागों में हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके साथ अगले दो दिनों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना बनी हुई है.

 

वहीं रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग को लेकर 22 जून यानि आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.कई स्थानों पर भारी, तो कई में जमकर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे  के दौरान कोंकण और गोवा, सिक्किम, उप हिमालयी, तटीय कर्नाटक और आसपास के भागों में भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत में बारिश कम होने की उम्मीद बहुत कम देखने को मिल रही है. आईएमडी की ओर से आंकलन में सामने आया है कि आगामी पांच दिनों तक पश्चिमी तट पर मूसलाधार बारिश होगी. वहीं अगले दो दिनों तक पूरे उत्तर, सेंट्रल और ईस्ट इंडिया के राज्यों में तेज बारिश के साथ आंधी तूफान आने की भी संभावना है.

दिल्ली में प्री मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. मगर यहां पर अभी तक मानसून नहीं पहुंचा है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में मानसून 30 जून तक आने की संभावना है. ऐसे में ज्यादा बारिश के लिए दिल्ली के लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है.