logo-image

मुंबई में 1974 के बाद सबसे अधिक बारिश दर्ज, दहशत में मुंबईकर

मुंबई में 2005 में आयी बाढ़ को छोड़ दें तो यह पांच जुलाई 1974 के बाद महानगर में एक दिन में हुई सबसे अधिक बारिश है

Updated on: 03 Jul 2019, 07:49 AM

highlights

  • 1974 के बाद आज पहली बारिश
  • मंगलवार को हुई भारी बारिश
  • आफत बनी बारिश

ऩई दिल्ली:

मुंबई में मंगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे से पहले तक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक बारिश हुई. इससे पहले 26 जुलाई 2005 को मुंबई ऐसे ही जलप्रलय का गवाह बना था. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सांता क्रुज में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई क्षेत्रीय केंद्र से मिले आकंड़े का हवाला देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 375.2 मिमी बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें - Mumbai : आफत की बारिश से मुंबई हुई बेहाल, देखिए 25 तस्वीरें

मुंबई में 2005 में आयी बाढ़ को छोड़ दें तो यह पांच जुलाई 1974 के बाद महानगर में एक दिन में हुई सबसे अधिक बारिश है. सांताक्रुज वेधशाला ने उस दिन मुंबई में 375.2 मिमी बारिश दर्ज की थी. महाराष्ट्र में बारिश जनित घटनाओं में 27 लोगों की मौत हो गयी है. इनमें 18 लोगों की मौत मुंबई में एक दीवार के ढह जाने के कारण हुई है. अधिकारियों ने मंगलवार को शहर एवं आसपास के इलाकों में अवकाश घोषित किया है और लोगों से अपने घरों से बाहर निकलने से बचने को कहा है.

यह भी पढ़ें - मुंबई की बारिश में 'नाव' पर बैठे दिखे अमिताभ बच्चन, देखें फोटो

मुंबई में उत्तरी उपनगर मलाड में भारी बारिश के बाद मंगलवार सुबह दीवार ढहने की घटना में 18 लोगों की मौत हो गयी जबकि 50 से अधिक लोग घायल हो गये.अधिकारियों ने बताया कि पुणे के अम्बेगांव इलाके में सोमवार रात एक दीवार के ढह जाने के कारण छह मजदूरों की मौत हो गयी और तीन लोग घायल हो गये. ठाणे के कल्याण में मंगलवार सुबह दीवार ढहने की एक और घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी.