News Nation Logo

 गणेश उत्सव पर आतंकियों की नज़र... अलर्ट पर मुंबई पुलिस

Pankaj R Mishra | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 07 Sep 2022, 02:23:09 PM
Mumbai Police

Mumbai Police (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

मुंबई में गणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। एक तरफ जहां लाखों भक्तों की भीड़ पंडालों में दिखाई दे रही है वहीं मुम्बई को आतंकियों की बुरी नज़र से सुरक्षित रखने के लिए पूरा पुलिस प्रशासन किस तरह से अलर्ट पर है. मुम्बई में गणेशउत्सव को लेकर इस साल जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। कोरोना के 2 साल बाद पंडालों में लाखों की संख्या में बाप्पा के भक्त पहुँच रहे है। लेकिन इस बीच भगवान गणेश के भक्तों पर आतंकियों की बुरी नज़र बनी हुई है। जिसको देखते हुए मुम्बई पुलिस ने सड़क से लेकर पंडालों में हर तरफ सुरक्षा बढ़ा दी है।

मुम्बई के सबसे प्रसिद्ध लालबाग के राजा के दर्शन के लिए हर रोज 12 से 15 लाख लोग पहुँच रहे हैं। ऐसे में यहां की सुरक्षा पुलिस और प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। लाल बाग समेत मुम्बई के सभी गणेश पंडालों को पुलिस ने अलर्ट कर दिया है. मुंबई पर जिस तरह से आतंकी साया मंडरा रहा है ऐसे में आतंकियों के लिए गणेश उत्सव सबसे बड़ा टारगेट हो सकता है। हाल ही में महाराष्ट्र ATS की मदद से वेस्ट बंगाल की STF ने मुम्बई के बांद्रा इलाके से एक आतंकी को गिरफ्तार किया था। इतना ही नही गणेश उत्सव से ठीक पहले मुम्बई में 26/11 जैसा हमला दुबारा करने की धमकी भी मुम्बई पुलिस को मिली थी। विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा में कोई आतंकी विघ्न ना डाले इसको लेकर मुम्बई पुलिस ने भी कमर कस ली है।

सबसे पहले 19 अगस्त को मुम्बई पुलिस के ट्रैफिक कंट्रोल रूम को एक धमकी भरा मैसेज आया था। इस मैसेज में मुम्बई में 26/11 जैसा आतंकी हमला करने की धमकी दी गयी थी। इसके कुछ दिन बाद 15 अगस्त को दक्षिण मुम्बई के एच. एन रिलाइंस अस्पताल में भी एक धमकी भरा कॉल आया था। इसके बाद 22 अगस्त को मुम्बई के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब मौजूद होटल ललित को भी उड़ाने की धमकी दी गयी थी। और अभी 3 दिन पहले ही मुम्बई के बांद्रा इलाके से अलकायदा का एक ऑपरेटिव गिरफ्तार हुए है।

आतंकी अलर्ट को देखते हुए मुम्बई पुलिस ने सभी पुलिस कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी है। इसके अलावा विसर्जन के आखरी दिन को लेकर भी सख्त पुलिस बंदोबस्त की तैयारी शुरू है। पूरे मुम्बई में लगे सीसीटीवी कैमरा के अलावा ड्रोन की मदद से भी विसर्जन की भीड़ पर नज़र रखी जायेगी।

First Published : 07 Sep 2022, 02:23:09 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.