News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

महाराष्ट्र में खतरनाक डेल्टा प्लस वैरिएंट से पहली मौत, 80 साल की महिला ने गंवाई जान

घातक वैरिएंट के कारण महाराष्ट्र में पहली मौत भी हो गई है. एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने डेल्टा प्लस के चलते अपनी जान गंवा दी है.

Pankaj Mishra | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 25 Jun 2021, 02:08:57 PM
Delta Plus variant

खतरनाक डेल्टा प्लस वैरिएंट का कहर, महाराष्ट्र में हुई पहली मौत (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • डेल्टा प्लस वैरिएंट से नए खतरे की घंटी
  • डेल्टा प्लस वैरिएंट बरपा रहा है कहर
  • घातक वैरिएंट से महाराष्ट्र में पहली मौत 

मुंबई:

भारत में डेल्टा प्लस वैरिएंट के रूप में एक नए खतरे की घंटी सुनाई दे रही है. घातक डेल्टा प्लस वैरिएंट देश में लगातार पैर पसार रहा है, जो अब तक कई राज्यों में दस्तक दे चुका है. कोरोना वायरस के मामलों की तरह डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों में भी महाराष्ट्र राज्य सबसे आगे हैं और अब इस घातक वैरिएंट के कारण राज्य में पहली मौत भी हो गई है. एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने डेल्टा प्लस के चलते अपनी जान गंवा दी है. मृतक महिला रत्नागिरी के संमेश्वर तहसील की रहने वाली थी. इस बुजुर्ग महिला को अन्य बीमारियां थीं.

यह भी पढ़ें : कांदिवली फर्जी वैक्सीनेशन मामले की जांच करेगी SIT, आरोपियों का खाते सील

 महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 21 मरीज अब तक मिल चुके हैं. इनमें से इस महिला की मौत हो गई है, जबकि बाकी 20 मरीजों की हालत ठीक है. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के मामले जो अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा है. अब तक महाराष्ट्र में जलगांव में 7, रत्नागिरी में 9, मुंबई में 2 मरीज, पालघर में 1 मरीज और 1 मरीज रायगढ़ से सामने आया है. गौरतलब है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट की घटना म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस की घटना के बिल्कुल बाद शुरू हुई है, जिससे राज्य पिछले कुछ महीनों से जूझ रहा है.

यह भी पढ़ें : नारदा केस : सुप्रीम कोर्ट ने ममता बनर्जी से कोलकाता HC में दोबारा आवेदन दाखिल करने को कहा 

बता दें कि डेल्टा प्लस, 80 देशों में फैले डेल्टा स्ट्रेन की तरह, अत्यधिक संक्रामक है और तेजी से फैल रहा है. अगर पूरे देश की बात करें तो भारत में डेल्टा प्लस कोविड वेरिएंट के 40 से अधिक मामलों का पता चला है. आधे से अधिक यानी 21 मामले अकेले महाराष्ट्र से हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश में 6, केरल और तमिलनाडु में तीन-तीन, कर्नाटक में दो और पंजाब, आंध्र प्रदेश और जम्मू में एक-एक मामले पाए गए हैं इस स्ट्रेन को सरकार ने चिंता के प्रकार के रूप में चिह्न्ति किया है. महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों से प्राप्त जीनोम अनुक्रमित नमूनों ने डेल्टा प्लस संस्करण की उपस्थिति की पुष्टि की, डेल्टा स्ट्रेन का एक उत्परिवर्तन या बी.1.617.2 संस्करण पहली बार भारत में पाया गया.

First Published : 25 Jun 2021, 02:08:57 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.