logo-image

फडणवीस को विरासत में मिली राजनीति और बन गए महाराष्ट्र के चाणक्य

शिंदे सरकार में देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. इससे पहले वह भाजपा-शिवसेना सरकार में 2014 से 2019 तक मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह 44 वर्ष की उम्र में शरद पवार के बाद महाराष्ट्र के सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने वाले नेता है.

Updated on: 30 Jun 2022, 08:47 PM

मुंबई:

शिंदे सरकार में देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. इससे पहले वह भाजपा-शिवसेना सरकार में 2014 से 2019 तक मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह 44 वर्ष की उम्र में शरद पवार के बाद महाराष्ट्र के सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने वाले नेता है. महाराष्ट्र की निवर्तमान महाविकास अघाड़ी सरकार को गिराने और शिंदे गुट को उद्धव परिवार से अलग करने में उनवका ही हाथ माना जा रहा है. यानी वर्तमान में वे महाराष्ट्र चाणक्य की भूमिका में हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर भाजपा में फडणवीस ने कैसे हासिल किया यह मुकाम. जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर.

फडनवीस को विरासत में मिली है राजनीति
देवेन्द्र गंगाधरराव फडनवीस महाराष्ट्र की राजनीति का वो नाम है, जिन्हें राजनीति अपने पिता से विरासत में मिली है. हालांकि, उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है. फड़नवीस महाराष्ट्र के ब्राह्मण परिवार से तालुक रखते हैं और उनके पिता गंगाधर राव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और जनसंघ से जुड़े रहे हैं. फड़नवीस के पिता भी सक्रीय राजनीति में थे. वह राज्य विधान परिषद के सदस्य भी रहे थे. लेकिन, फडनवीस ने अपने दम पर राजनीति में जगह बनाई है. वह अपने कॉलेज के दिनों में एबीवीपी के एक सक्रिय सदस्य थे. एबीवीपी के कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने जमीनी स्तर पर राजनेताओं के लिए कार्य किया था. इसके बाद वे नागपुर नगर निगम के मेयर भी बने. इसके बाद 23 नवंबर 2019 से 26 नवंबर 2019 तक महाराष्ट्र भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे. इसके बाद 2019 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में नागपुर दक्षिण पश्चिम से विधायक बनने के बाद वह प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. उन्होंने 31 अक्टूबर 2014 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सीएम पद की शपथ ली और पूरे 5 वर्ष तक इस पद पर बने रहे.

लॉ ग्रेजुएट हैं फडणवीस
फडणवीस ने नागपुर में रस्वती विद्यालय, शंकर नगर चौक से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. उन्होंने पांच साल की एकीकृत कानून की डिग्री के लिए नागपुर के सरकारी लॉ कॉलेज में दाखिला लिया और 1 992 में देवन्द्र ने लॉ से स्नातक किया. इसके अलावा उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की है.


ये भी पढ़ेंः Eknath Shinde ने ऐसे तय किया ऑटो चालक से मुख्यमंत्री तक का सफर


व्यक्तिगत जीवन
देवेंद्र फडनवीस ने 2006 में अमृता रानाडे से शादी की. इनकी एक बेटी है, जिसका नाम दिविजा फडनवीस है. अमृता रानाडे नागपुर के एक्सिस बैंक में एसोसिएट उपाध्यक्ष हैं.  रानाडे एक गैर राजनीतिक परिवार की पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती हैं. उसके माता-पिता नागपुर में डॉक्टर हैं.