News Nation Logo

कोर्ट ने ED को दी वाझे का बयान लेने की इजाजत, बढ़ेंगी अनिल देशमुख की मुसीबतें

मुंबई की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वाझे से पूछताछ करने की इजाजत दे दी है. अगर ईडी ने सचिन वाझे से पूछताछ की तो एक बार फिर महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की मुश्किलें बढ़ जाएंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 09 Jul 2021, 03:52:43 PM
Anil Deshmukh

अनिल देशमुख (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • अवैध वसूली मामले ईडी करेगी सचिन वाझे से पूछताछ
  • वसूली कांड में पूर्व गृहमंत्री देशमुख की बढ़ेंगी मुश्किलें
  • कोर्ट ने ईडी को दी सचिन वाझे से पूछताछ की इजाजत

मुंबई:

मुंबई की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वाझे से पूछताछ करने की इजाजत दे दी है. अगर ईडी ने सचिन वाझे से पूछताछ की तो एक बार फिर महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की मुश्किलें बढ़ जाएंगी. अनिल देशमुख के खिलाफ दर्ज कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व गृहमंत्री पर भी आरोप हैं. खबरों की मानें तो अब तलोजा जेल में ईडी के अधिकारी कल सजिन वाझे का बयान दर्ज करेंगे और कथित वसूली कांड की गुत्थी को सुलझाएंगे. महाराष्ट्र में वसूली कांड के चलते महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. 

इसके पहले एनआईए ने दक्षिण मुंबई में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के घर के पास जिलेटिन (विस्फोटकों) से भरी एक एसयूवी मिलने और मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में मुंबई के पुलिस अधिकारी सचिन वाझे को गिरफ्तार किया था. वाझे अभी न्यायिक हिरासत में हैं और उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें मुंबई के तलोजा जेल में रखा गया है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार में सहयोगी एनसीपी के नेता के खिलाफ अब तक दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया प्रवर्तन निदेशालय ने एनसीपी नेता के खिलाफ धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ेंःमनसुख हिरेन केस: कोर्ट ने सचिन वाझे की NIA कस्टडी बढ़ाई, CBI भी करेगी पूछताछ

जांच एजेंसी ने इस बात का दावा किया है कि गिरफ्तार किए गए एनसीपी नेता के दोनों सहयोगियों संजीव और कुंदन ने पूछताछ में ये बात कबूल की है कि वाझे ने मुंबई में ऑर्केस्ट्रा बार मालिकों से 4.70 करोड़ रुपयों की वसूली की थी. वाझे द्वारा बार मालिकों से अवैध वसूली की गई यह रकम शिंदे को दो किस्तों में सौंपी गई थी. विशेष एनआईए अदालत से ईडी ने गिरफ्तार पुलिस अधिकारी सचिन वाजे से पूछताछ की इजाजत मांगते हुए कहा था कि वह अपराध शाखा के पूर्व सहायक पुलिस निरीक्षक को पलांडे और शिंदे के सामने बैठाकर सवाल-जवाब करना चाहती है.

यह भी पढ़ेंःसचिन वाझे की करीबी मिस्ट्री गर्ल को NIA ने गिरफ्तार किया: सूत्र

आपको बता दें कि इसके पहले मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को सचिन वाझे की गिरफ्तारी के बाद उनके पद से हटा दिया गया था. परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में आरोप लगाया था कि अनिल देशमुख ने महाराष्ट्र के गृहमंत्री पद पर रहते हुए सचिन वाझे को मुंबई के बार और रेस्टोरेंट से हर महीने 100 करोड़ रुपये से अधिक की उगाही करने का निर्देश दिया था. परमबीर सिंह के आरोपों के संदर्भ में बंबई उच्च न्यायालय के आदेश पर सीबीआई ने प्रारंभिक जांच की. इसके बाद ईडी ने देशमुख और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

First Published : 09 Jul 2021, 03:18:02 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.