logo-image

महाराष्ट्र में लगे भूकंप के झटके, मचा हड़कंप

महाराष्ट्र में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में यह भूकंप आया है. देर शाम करीब 6:48 बजे भूकंप आया था.

Updated on: 31 Oct 2021, 08:51 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में यह भूकंप आया है. देर शाम करीब 6:48 बजे भूकंप आया था. रिक्टर पैमाने पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 4.3 मापी गई है. जब भूकंप आया था उस समय लोग घरों में बैठकर भारत-न्यूजीलैंड का मैच देख रहे हैं. धरती हिलते ही लोग अपने घरों से भाग कर खुले आसमान के नीचे आ गए है. हालांकि, भूकंप के चलते किसी के भी जनहानि की सूचना सामने नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली पुलिस ने सोनू दरियापुर गैंग के 2 शार्प शूटरों को किया गिरफ्तार

आपको बता दें कि पिछले दिनों अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे पूर्वी असम में एक मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.3 थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि असम के लखीमपुर जिले और इससे सटे अरुणाचल प्रदेश में झटके महसूस किए गए.

यह भी पढ़ें : एनआईए ने जम्मू-कश्मीर आतंकवाद साजिश मामले में 2 और को किया गिरफ्तार

भूकंप सतह से 10 किमी की गहराई पर आया. गुवाहाटी में आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने कहा कि अभी तक किसी के घायल होने या संपत्ति और अन्य संपत्तियों को नुकसान की कोई खबर नहीं है. पूर्वोत्तर राज्यों में लगातार भूकंप, खासकर असम, मिजोरम और मणिपुर में अधिकारियों को चिंतित कर रहे हैं. 28 अप्रैल को असम और पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में 6.4 तीव्रता के भूकंप ने इमारतों, सड़कों और अन्य संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया था. भूकंपविज्ञानी पूर्वोत्तर क्षेत्र को दुनिया का छठा सबसे अधिक भूकंप संभावित क्षेत्र मानते हैं.