logo-image

Corona Virus: अब आप महाराष्ट्र में टल्ली होकर चला सकते हैं गाड़ी! जानिए क्या है वजह

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मुम्बई के 64 वर्षीय एक व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई, जो दुबई यात्रा पर गया था. महाराष्ट्र में कोविड-19 से मौत का यह पहला मामला है.

Updated on: 17 Mar 2020, 08:08 PM

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमण को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच के दौरान ‘ब्रेथ एनालाइजर’ उपकरणों के इस्तेमाल पर फिलहाल के लिये रोक लगा दी है. इस उपकरण से जांच के दौरान वाहन चालक की सांस के जरिये उसके रक्त में अल्कोहल की मात्रा का पता लगाया जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य लोगों के बीच संपर्क के जरिए होने वाले वायरस के प्रसार को कम करना है. उन्होंने कहा, हमने फिलहाल के लिए ब्रेथ एनालाइजर उपकरणों का इस्तेमाल रोकने का फैसला किया है.

कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण के चलते मुम्बई के 64 वर्षीय एक व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई, जो दुबई यात्रा पर गया था. महाराष्ट्र में कोविड-19 से मौत का यह पहला मामला है. राज्य में इस वायरस से संक्रमण के कुल 39 मामले सामने आये हैं. अधिकारी ने कहा कि पुलिस अधिकारियों की निष्पक्षता और वस्तुनिष्ठता को बरकरार रखने के लिए यह एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है. हालांकि, वाहनों की पुलिस कर्मियों द्वारा लगातार जांच जारी रहेगी. इस सिलसिले में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी), महाराष्ट्र राजमार्ग पुलिस विनय करगांवकर ने सोमवार को एक परिपत्र जारी किया.

यह भी पढ़ें-COVID-19 रोकथाम एवं उपचार के आदेशों का पालन नहीं करने पर दंड: J & K प्रशासन

ब्रेथ एनालाइजर पर लगाई रोक
उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पुलिस कर्मियों को एहतियाती उपाय करने की जरूरत है. परिपत्र में कहा गया है, इसलिए, सभी पुलिस इकाइयों में यातायात पुलिसकर्मियों को ब्रेथ एनालाइजर जांच नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने के बाद यह जांच फिर से शुरू की जाएगी. पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए महाराष्ट्र राजमार्ग पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच पर फिलहाल रोक लगाने का फैसला लिया है, क्योंकि यह जांच सांस से जुड़ी है.

यह भी पढ़ें-अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो पढ़ें ये खबर, कोरोना वायरस के चलते राजधानी, दुरंतो सहित 23 ट्रेनें रद की गईं

अगले 18-20 दिन बहुत महत्वपूर्ण ः उद्धव ठाकरे
करगांवकर ने नागपुर में मीडिया को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. इस बीच, गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि शराब पीकर वाहन चलाने के मामलों की संख्या में कमी आई है लेकिन यह अब भी अधिक है. यह संख्या 2015 में 18,000 से घट कर 2018 में 11,700 हो गई थी. वहीं कोरोना वायरस से सावधान रहने का आह्वान करते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ट्रेन और बसें आवश्यक सेवाएं हैं, इसलिए हम उन्हें अभी रोक नहीं रहे हैं, लेकिन अगर लोग हमारी सलाह को नहीं मानते हैं और अनावश्यक यात्रा से बचते हैं, तो हम इसके बारे में भी सोचेंगे. अगले 15-20 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.