logo-image

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कैसे काम करता है ड्रोन, मुम्बई के लैब में बनते हैं खतरनाक ड्रोन

खास बात ये है कि ये सभी आधुनिक तकनीक भारत में बनाये गए हैं। एन्टी ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल कई बार प्रधानमंत्री की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए भी किया जा चुका है। 

Updated on: 28 Sep 2022, 08:57 AM

नई दिल्ली:

जटायु को जिस लैब में तैयार किया गया है उस लैब में ऐसे कई ड्रोन पर काम चल रहा है जो ना सिर्फ भारतीय सेना की ताकत बढ़ाने का काम करेगी इसके साथ ही सेना तक जरूरी सामान और मदद को कम से कम समय में पहुँचाने के लिए भी इन drones की मदद ली जाएगी। इतना ही नही कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए इन आधुनिक ड्रोन्स की मदद ली गयी है। यह वही लैब है जहां ऐसे ऐसे आधुनिक ड्रोन तैयार किए जा रहे हैं जो भारतीय सेना को एडवांस और हाईटेक बनाने का काम करेगी। इसी लैब में जटायू जैसे खतरनाक ड्रोन को तैयार किया गया है। इस लैब में ऐसे कई Hi टेक उपकरण हैं जिन्हें आपने आपने पहले कभी नही देखा होगा। इन्हीं में से एक है एन्टी ड्रोन सिस्टम।

खास बात ये है कि ये सभी आधुनिक तकनीक भारत में बनाये गए हैं। एन्टी ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल कई बार प्रधानमंत्री की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए भी किया जा चुका है।  इस लैब में ऐसे कई ड्रोन भी तैयार हैं जो कम समय में लोगों लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाने का काम करने में सक्षम है। ये ड्रोन किसी भी सड़क हादसे के बाद एंबुलेंस से पहले घटना स्थल पर फर्स्ट एड लेकर पहुंचने के लिए तैयार किया गया है। इतना ही नही भविष्य में ऐसे ड्रोन का इस्तेमाल पिज़्ज़ा या किसी अन्य सामान की डिलीवरी के लिए भी किया जा सकता है।

 लैब में ऐसे ड्रॉन भी तैयार हैं जो सेना तक पेट्रोल डीज़ल या खाने पीने की चीजों को लेकर कम समय में जल्द से जल्द पहुँच सकती है।