logo-image

400 रुपए का ऑर्डर ट्रेक करते-करते शख्स गंवा बैैठा 2.25 लाख रुपए, जानिए कैसे

कई लोग इन दिनों रोजमर्रा की चीजें भी ऑनलाइन मंगवा रहे हैं और साइबर अपराधी इसी का फायदा उठाते हुए लोगों का अकाउंट साफ करने की कोशिश करते हैं

Updated on: 04 May 2020, 07:13 AM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन के बीच साइबर अपराध के मामले भी काफी ज्यादा बढ़ गए हैं, दरअसल कई लोग इन दिनों रोजमर्रा की चीजें भी ऑनलाइन मंगवा रहे हैं और साइबर अपराधी इसी का फायदा उठाते हुए लोगों का अकाउंट साफ करने की कोशिश करते हैं. ऐसा ही एक मामला मुंबई से सामने आया है जहां एक शख्स को 400 रुपए का एक ऑर्डर ट्रैक करवाना भारी पड़ गया और उसके अकाउंट से 2.25 लाख रुपए उड़ गए है.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown 3.O Day 1: आज से शुरू लॉकडाउन का तीसरा चरण, 40 हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 400 रुपए के 2 भुजिया के पैकेट ट्रेक करने के चक्कतर में 40 साल के इस व्यक्ति ने गलत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर दिया था जिसके चलते उनको 2.25 लाख रुपए काल चूना लग गया. घटना मुंबई के बो​रीवली की बताई जा रही है. शख्स ने 2 मई को इस मामले की शिकायत की और FIR दर्ज करवाया. अपनी शिकायत में उन्होंने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन ग्रोसरी ऑर्डर की थी. उन्हें ऑर्डर की डिलीवरी मिल गई लेकिन उसमें 400 रुपए के दो भुजिया के पैकेट नहीं थे. ऑर्डर 22 अप्रैल को किया गया था. इसके बाद शख्स ने 1 मई को गूगल से ग्रोसरी वेबसाइट का ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबर ढूंढा और कॉल किया, लेकिन ये नंबर एक फर्जी नंबर था जो किसी साइबर ठग ने अपलोड किया.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में किसे बस-ट्रेन से यात्रा की मिलेगी मंजूरी?, MHA ने जारी की ये गाइडलाइन

कॉल पर ठग ने इस शख्स से बैंक अकाउंट नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और उनके ATM कार्ड का 3 डिजिट वाला CVV नंबर मांगा. इसके बाद ठग ने उनके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा और इसे दूसरे मोबाइल नंबर पर फॉरवर्ड करने को कहा. इसके बाद उसने शख्स से UPI पिन और OTP मांगा. इसके 2 घंटे के अंदर ही अकाउंट से 2.25 लाख रुपये निकाल लिया गया.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक ठग को पैसे निकालने के लिए सारी जरूरी डिटेल्स आसानी से मिल गई थीं और वो शख्स के डिवाइस पर यूपीआई अकाउंट सेटअप करने में सफल भी रहा था जिससे वो अपने मंसूबों में कामयाब रहा.