logo-image

क्या महाराष्ट्र में थम गई कोरोना की लहर? जानें स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बढ़ते कोविड मरीजों में ओमिक्रोन की संख्या 30% तक है जबकि 70% मरीज डेल्टा वेरियंट से प्रभावित है. इसमें एक बात तो यह भी साफ है कि करीब 80% मरीज एसिम्पटोमेटिक है।

Updated on: 16 Jan 2022, 04:46 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या ने राज्य की चिंता बढ़ा रखी है. इस बीच राज्य के कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. गौतम भंसाली ने सबसे राहत की बड़ी खबर आज दी है. डॉ. भंसाली के मुताबिक कोविड पैंडेमिक अब एंडमिक की तरफ बढ़ रहा है. राज्य में अगले दो हफ़्तों में इसमें तेजी से गिरावट होगी. साथ ही जिस तीसरी लहर को लेकर भयावह स्थिति बनी हुई थी, वो तीसरी लहर भी आकर चली गई है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बढ़ते कोविड मरीजों में ओमिक्रोन की संख्या 30% तक है जबकि 70% मरीज डेल्टा वेरियंट से प्रभावित है. इसमें एक बात तो यह भी साफ है कि करीब 80% मरीज एसिम्पटोमेटिक है। मुंबई के बॉम्बे अस्पताल के कंसलटेंट फिजिशियन और कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. गौतम भंसाली ने दावा किया कि बढते कोविड मरीजों की संख्या में अगले दो सप्ताह में कमी आएगी और यह पैंडेमिक अब एंडमिक की कगार पर पहुंचेगा।

भारत ने रविवार को कोविड -19 के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की पहली वर्षगांठ मनाई। इस अभियान में अब तक 156.76 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। महामारी के खिलाफ भारत की सामूहिक लड़ाई पिछले साल 16 जनवरी को पूरे देश में टीकाकरण अभियान के साथ शुरू हुई थी। इस अभियान को बाद में नागरिकों और अंत में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए विस्तारित किया गया।