News Nation Logo
Banner

Corona Virus: PM नरेंद्र मोदी ने उद्धव ठाकरे से बात की, दिया ये बड़ा आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य की तैयारी पर चर्चा करने के वास्ते महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Mar 2020, 05:24:07 PM
udhav thackeray

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

विश्व में कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर हाहाकर मचा हुआ है. इससे भारत भी अछूता नहीं है. इंडिया में कोरोना वायरस के अबतक 107 मामले में सामने आए हैं. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य की तैयारी पर चर्चा करने के वास्ते महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से बात की. सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच सुबह 11 बजे टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान स्थिति से निपटने के लिए राज्य और केंद्र के प्रयासों पर चर्चा हुई.

यह भी पढ़ेंःमध्य प्रदेश: गोपाल भार्गव बोले- कोरोना की बहानेबाजी नहीं चलेगी तो स्पीकर ने दिया ये जवाब

उद्धव ठाकरे ने उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया. महाराष्ट्र में रविवार की सुबह तक कोविड-19 के 32 मामले सामने आए हैं. राज्य में महामारी रोग अधिनियम, 1897 को पहले ही लागू किया जा चुका है. राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए शैक्षणिक संस्थानों, थियेटरों, मॉल, पार्कों, स्विमिंग पूल, व्यायामशालाओं आदि को बंद रखने के आदेश दिए हैं.

महाराष्ट्र के पांच शहरों में स्कूल- कॉलेज समेत इन जगहों को उद्धव सरकार ने किया बंद

अन्य राज्यों की तरह महाराष्ट्र सरकार ने स्कूल, जिम, स्वीमिंग पुल और सभागारों को बंद करने का फैसला लिया है. उद्धव सरकार ने पांच शहरों में बंद कर दिया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नवी मुंबई, पुणे, नागपुर पिंपरी चिंचवड, और थाने में सिनेमा हॉल समेत इन जगहों को बंद करने का फैसला लिया गया है. इधर, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, बिहार, दिल्ली, यूपी समेत कई जगहों पर भी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने भी कोरोना की दहशत को लेकर बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने राज्य के सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब्स, शादी समारोह और भीड़-भाड़ वाले कार्य़क्रमों को बंद कर दिया है. मुख्यमंत्री पूरे अगले सप्ताह तक इसको बंद कर दिया है. ताकि लोगों के बीच बीमारी का संक्रमण ना फैले. मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने सभी सरकारी डॉक्टरों की छुट्टी कैंसिल कर दी है, साथ ही स्वास्थ्य अधिकारी को भी कोई छुट्टी नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ेंःनजरबंदी से हटने के बाद फारूख अब्दुल्ला ने मोदी सरकार से की ये मांग

बिहार में सभी सिनेमा, स्कूल, कॉलेज बंद

बिहार सरकार ने सभी स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है. 31 मार्च तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. इसके अलावा बिहार सरकार ने एक और फैसला लिया है कि जितने दिनों तक सरकारी स्कूल बंद रहेंगे, छात्रों को मध्याहान भोजन के बदले उसके खाते में पैसा दिया जाएगा. भोजन के बदले बच्चों को पैसा मिलेगा. पैसा किसी बिचौलिए के पास ना चला जाए, इसलिए सरकार ने बच्चों के खाते में भेजने का फैसला किया है.

मध्य प्रदेश में कोरोना को लेकर हुई बैठक

मध्य प्रदेश सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनज़र राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षाएं अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी. कक्षा 5, कक्षा 8, कक्षा 10 और कक्षा 12 (सभी बोर्ड ) की परीक्षाएं अनुसूची के अनुसार चले. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कोरोना वायरस पर एक बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य विभाग) और दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे. बता दें कि अब तक भारत में कोरोना वायरस के 81 केस सामने आए हैं. जिनमें से 64 भारतीय, 16 इटालियन और 1 कैनेडियन हैं.

First Published : 15 Mar 2020, 05:18:06 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.