News Nation Logo
Banner
Banner

मुंबई में कोरोना वैक्सीन खत्म, अगले तीन दिनों तक नहीं हो पाएगा वैक्सीनेशन

देश में एक मई से 18 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है. इस बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना वैक्सीन खत्म हो गई है, जिससे अगले तीन दिनों तक वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 29 Apr 2021, 05:17:38 PM
vaccination

मुंबई में कोरोना वैक्सीन खत्म, अगले तीन दिनों तक नहीं हो पाएगा वैक्सीन (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

देश में एक मई से 18 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है. इस बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना वैक्सीन खत्म हो गई है, जिससे अगले तीन दिनों तक वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगा. मुंबई बीएमसी के एडिशनल कमिश्नर डॉ. सुरेश काकाणी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि मुंबई में अगले तीन दिन वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगा, क्योंकि कोरोना वैक्सीनेशन की डोज उपलब्ध नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन डोज उपलब्ध होते ही लोगों को मैसेज भेजकर वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगा.

अगले 3 दिनों में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचेगी वैक्सीन की 20 लाख से अधिक खुराकें

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को अपने एक बयान में कहा है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की लगभग 16.16 करोड़ खुराकें मुफ्त में दी गई हैं, जबकि अतिरिक्त 20 लाख खुराकें उन्हें अगले तीन दिनों में मिलेंगी. मंत्रालय ने आगे कहा कि कुल खपत हुई 16,16,86,140 खुराकों में से खराब हुई खुराकों की संख्या 15,10,77,933 है.

मंत्रालय ने यह भी कहा, कोविड वैक्सीन की एक करोड़ से अधिक खुराकें अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध है. महाराष्ट्र के कुछ सरकारी अधिकारियों के हवाले से इस बात की जानकारी दी गई थी कि राज्य में वैक्सीन अब नहीं है, जिसका प्रभाव जारी टीकाकरण अभियान पर पड़ रहा है. इस खबर पर अपना स्पष्टीकरण देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 28 अप्रैल (सुबह 8 बजे) तक महाराष्ट्र को मुहैया कराई गई कोविड वैक्सीन खुराकों की संख्या 1,63,62,470 है.

मंत्रालय ने कहा, "इस कुल खपत में से 1,56,12,510 (0.22 प्रतिशत) खराब हुई हैं. अभी भी राज्य के पास लोगों को देने के लिए शेष 7,49,960 खुराकें बची हुई हैं. अगले तीन दिनों में वैक्सीन की अतिरिक्त 20,48,890 खुराकें भेजी जाएंगी."

First Published : 29 Apr 2021, 04:45:11 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.