News Nation Logo

सुप्रीम कोर्ट का फैसला BJP-अजित पवार की अवैध सरकार को तमाचा- रणदीप सुरजेवाला

सुरजेवाला ने कहा, फ्लोर टेस्ट' को टाल चोर दरवाजे से सत्ता हथियाने वालों की उल्टी गिनती शुरू हुई

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 26 Nov 2019, 01:24:27 PM
सीएम देवेंद्र फडणवीस और डिप्टी सीएम अजित पवार

नई दिल्ली:  

महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कराने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को बीजेपी-अजित पवार गठबंधन के लिए करारा तमाचा करार देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दोनों पर 'जनादेश को बंधक बनाने' का आरोप लगाया. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत परीक्षण कराने के आदेश दिए हैं. इसके बाद सुरजेवाला ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'सुप्रीम कोर्ट का निर्णय BJP-अजित पवार की अवैध सरकार को तमाचा है, जिन्होंने जनादेश को बंधक बना रखा था. 'फ्लोर टेस्ट' को टाल चोर दरवाजे से सत्ता हथियाने वालों की उल्टी गिनती शुरू हुई. संविधान दिवस पर असंवैधानिक ताकतों को शिकस्त मिली और सत्य की जीत हुई.'

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार को बुधवार पांच बजे तक सदन में बहुमत साबित करने के लिए एक फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया. विपक्षी पार्टियों का पक्ष सुनने के बाद, न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एन. वी. रमना, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ का मत था कि चूंकि विधायकों ने शपथ नहीं ली है, इसलिए 27 नवंबर को यथाशीघ्र फ्लोर टेस्ट कराया जाना चाहिए. अदालत ने कहा कि एक प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाएगा और फ्लोर टेस्ट गुप्त मतदान द्वारा नहीं किया जाएगा और कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर : देवेंद्र फडणवीस सरकार से इस्‍तीफा दे सकते हैं अजित पवार

बता दें, इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने भी कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधा था. संजय राउत ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा, कोर्ट ने हमें 30 घंटे का समय का दिया है. अगर 30 हमें 30 मिनट का समय भी दिया जाता तो हम कोर्ट का आभार मानते. उन्होंने कहा, हम 30 मिनट में भी बहुमत साबित कर सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस विधायकों के शक्‍ति प्रदर्शन और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अजीत पवार के तेवर ढीले पड़ गए हैं. रात में उनकी शरद पवार और सुप्रिया सुले से बातचीत की खबर आई थी तो सुबह प्रफुल्‍ल पटेल और छगन भुजबल उनसे मिलने गए थे. बाद में मीडिया से बातचीत करते हुए प्रफ्ल्‍ल पटेल ने कहा, इस्‍तीफा देने को लेकर अजित पवार जल्‍द कोई फैसला कर सकते हैं. हालांकि एक पत्रकार ने बाद में अजित पवार से इस्‍तीफे के बारे में पूछा तो उन्‍होंने कहा, इस बारे में बात न करें.

यह भी पढ़ें: फ्लोर टेस्ट से पहले आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगी सभी BJP विधायकों की बैठक

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि NCP नेताओं ने अजित पवार से मुलाकात कर डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देने की मांग की है. प्रफुल्‍ल पटेल और छगन भुजबल ने मंगलवार सुबह हुई मुलाकात के बाद कहा, अजित पवार ने भी कहा है कि वो जल्द इस पर फैसला लेंगे. इन नेताओं से मुलाकात के बाद अजीत पवार मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने उनके आवास पर गए हैं. हो सकता है कि अजित पवार मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को वही इस्‍तीफा दे दें.

First Published : 26 Nov 2019, 01:22:14 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.