News Nation Logo
Banner

CM उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन की जरूरत नहीं, क्योंकि...

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है. कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए उद्धव सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है और इसका असर भी अब दिख रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Apr 2021, 10:53:46 PM
cm uddhav

CM Uddhav Thackeray (Photo Credit: File)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है. कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए उद्धव सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है और इसका असर भी अब दिख रहा है. मुंबई में कोरोना के केसों में कमी आई है. इस बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को राज्य की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि हम महाराष्ट्र पर कोरोना की तीसरी लहर का प्रभाव नहीं पड़ने देंगे. देश का कोई भी व्यक्ति कोविड की दूसरी लहर के लिए तैयार नहीं था, लेकिन लहर आ गई.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि राज्य में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर 1 मई से तय कार्यक्रम के मुताबिक वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू होगा. उन्होंने कहा कि मैंने उद्योगपतियों से वार्ता की है और उन्हें बताया है कि भविष्य में क्या होने वाला है और तीसरी लहर से निपटने के लिए क्या तैयारी करनी होगी.

महाराष्ट्र के सीएम ठाकरे ने कहा कि प्रतिबंधों और लॉकडाउन के जरिये हमने कोरोना वायरस पर काबू पा लिया है. हमारा अनुमान था कि राज्य में 10 लाख पॉजिटिव एक्टिव मामले हो सकते हैं, लेकिन अभी यह सात लाख के करीब है. उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन के मसले पर कहा कि राज्य में अब सख्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है और यहां लोग कोविड व्यवहार का पालन कर रहे हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने राज्य में रेमडेसिविर की किल्लत पर कहा कि रोजाना की जरूरत 50,000 शीशियों की है, लेकिन शुरुआत में केंद्र ने हमें 26,700 शीशियां दी थीं. बाद में हमने पीएम मोदी से और सप्लाई की मांग की. उन्होंने कहा कि हमें अभी 43,000 शीशियां उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है, लेकिन वास्तव में हमें 35,000 शीशियां ही मिल रही हैं और इसका हम भुगतान कर रहे हैं.

सीएम ठाकरे ने लोगों को चेताया कि गैर जरूरी मामलों में रेमडेसिविर का उपयोग न करें और डॉक्टर की सलाह पर ही कोई फैसला लें. उन्होंने ऑक्सीजन की कमी पर कहा कि राज्य के पास 1200 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के उत्पादन की क्षमता है, लेकिन रोजाना हम 1700 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का उपयोग कर रहे हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों की संख्या अब 46 लाख के पार पहुंच गया है. राज्य में कोरोना के कुल 46,02,472 मामले हैं. पिछले 24 घंटे में 62,916 नए मामले सामने आए, जबकि 828 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है. एक दिन में 69,710 मरीज ठीक होकर घर चले गए हैं. मुंबई में एक दिन में 3888 नए मामले दर्ज हुए तो 89 लोगों की मौत हुई. राज्य में अब तक कुल 68,813 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है.

First Published : 30 Apr 2021, 10:46:36 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.