News Nation Logo

महाराष्ट्र में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, 18+ का वैक्सीनेशन भी रुका

महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाया जाना तय माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक बुधवार को कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय और मंत्रियों ने लॉकडाउन को अगले 15 दिनों तक यानी 31 मई तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 13 May 2021, 11:09:26 AM
Uddhav Thackeray

Uddhav Thackeray (Photo Credit: ANI)

highlights

  • महाराष्ट्र सरकार ने फिर बढ़ाया लॉकडाउन
  • कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़े
  • राज्य में 18+ वालों का वैक्सीनेशन भी रुका

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हालात ये हैं कि हर दिन कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले 4 लाख के करीब पहुंच रहे हैं. कोरोना महामारी से सबसे ज्‍यादा प्रभावित महाराष्‍ट्र (Maharashtra) दिखाई दे रहा है. यही कारण है कि महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है. बुधवार को उद्धव सरकार की कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय और मंत्रियों ने लॉकडाउन को अगले 15 दिनों तक यानी 31 मई तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया. जिसे मंजूर कर लिया गया है. इस दौरान जरूरी सेवाओं के लिए दी गई छूट पहले की तरह जारी रहेगी. 

ये भी पढ़ें- कोरोना को लेकर एक्शन में आए PM मोदी, जिलाधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

15 मई को खत्म हो रहा था लॉकडाउन

मौजूदा लॉकडाउन की मियाद 15 मई को खत्म हो रही है. इससे पहले ही सरकार ने इसे 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. इससे पहले मंगलवार को ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने संकेत दिया था कि इस लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जा सकता है. माना जा रहा है कि ये फैसला सरकार ने एक बार फिर संक्रमण के केसों में हुई बढ़ोत्तरी के बाद लिया गया है. 10 मई तक संक्रमण के केसों में कमी देखी गई, तो उसके बाद संक्रमण का आंकड़ा फिर से बढ़ने लगा है. बता दें कि महाराष्‍ट्र में लॉकडाउन का असर अब कई जिलों में देखा जा रहा है. 

लॉकडाउन का दिख रहा है असर

राज्‍य सरकार के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के दैनिक मामलों में अब कमी देखी जा रही है लेकिन अधिकांश जिलों में अभी भी स्थिति गंभीर बनी हुई है. अधिकारियों ने बताया कि राज्‍य के 12 जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों में कमी आई है लेकिन ये राज्‍य का एक तिहाई हिस्‍सा ही है. शेष दो तिहाई हिस्‍से में या तो हालात स्थिर हैं या फिर कोरोना केस डरा रहे हैं. राज्य में इस लॉकडाउन का असर भी दिख रहा है. पिछले कुछ दिनों ने राज्य में कोरोना के मामले में लगातार कमी देखी जा रही थी. लेकिन एक बार फिर से स्थिति बिगड़ती हुई नजर आ रही है. आज भी इस महामारी की वजह से महाराष्ट्र में 816 लोगों की मौत हुई है.

फिर बढ़ने लगा संक्रमण
 
महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना के नए केसों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने लगी है. यहां 10 मई तक नए केसों की संख्या में कमी देखी गई, लेकिन 11 मई को फिर नए केसों की संख्या 40 हजार का आंकड़ा पार कर गई. वहीं अब फिर से 24 घंटे में आने वाले नए कोरोना केसों की संख्या 40 हजार से अधिक है. राज्य में आज 46 हजार 781  नए केस सामने आए, वहीं 816 कोरोना संक्रमित लोगों ने अपनी जान गंवा दी. 

ये भी पढ़ें- राजनीतिक-धार्मिक कार्यक्रमों ने भी बढ़ाएं भारत में कोविड मामलेः WHO

राज्य में 18+ वालों का वैक्सीनेशन रुका

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में केवल 35,000 कोवैक्सीन की डोज बची हैं, जबकि पांच लाख लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है. राज्य में अभी कुल 2.75 लाख वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं. वैक्सीन की कमी के चलते 18 से 44 उम्र तक के लोगों का टीकाकरण बंद कर दिया गया है. अब जो वैक्सीन डोज हैं, उनसे सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 10:25:26 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.