logo-image

महाराष्ट्र में Corona effect: पांच शहरों में स्कूल- कॉलेज समेत इन जगहों को उद्धव सरकार ने किया बंद

महाराष्ट्र में Corona effect: पांच शहरों में सिनेमा हॉल, स्कूल समेत इन चीजों को उद्धव सरकार ने किया बंद

Updated on: 13 Mar 2020, 07:23 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) का असर पूरे भारत में देखने को मिल रहा है. भारत की अर्थव्यवस्था गिरती जा रही है. अन्य राज्यों की तरह महाराष्ट्र सरकार ने  स्कूल, जिम, स्वीमिंग पुल और सभागारों को बंद करने का फैसला लिया है. उद्धव सरकार ने पांच शहरों में बंद कर दिया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नवी मुंबई, पुणे, नागपुर पिंपरी चिंचवड, और थाने में सिनेमा हॉल समेत इन जगहों को बंद करने का फैसला लिया गया है.

पहले खबर आई थी कि सिनेमा हॉल को भी बंद किया गया है. लेकिन बाद में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने स्पष्ट किया कि मॉल और थिएटर खुले रहेंगे.

इधर, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, बिहार, दिल्ली, यूपी समेत कई जगहों पर भी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने भी कोरोना की दहशत को लेकर बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने राज्य के सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब्स, शादी समारोह और भीड़-भाड़ वाले कार्य़क्रमों को बंद कर दिया है. मुख्यमंत्री पूरे अगले सप्ताह तक इसको बंद कर दिया है. ताकि लोगों के बीच बीमारी का संक्रमण ना फैले. मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने सभी सरकारी डॉक्टरों की छुट्टी कैंसिल कर दी है, साथ ही स्वास्थ्य अधिकारी को भी कोई छुट्टी नहीं मिलेगी.

इसे भी पढ़ें:MP Crisis: विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिए तत्पर, भोपाल एयरपोर्ट पर लगाई धारा-144

बिहार में सभी सिनेमा, स्कूल, कॉलेज बंद

बिहार सरकार ने सभी स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है. 31 मार्च तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. इसके अलावा बिहार सरकार ने एक और फैसला लिया है कि जितने दिनों तक सरकारी स्कूल बंद रहेंगे, छात्रों को मध्याहान भोजन के बदले उसके खाते में पैसा दिया जाएगा. भोजन के बदले बच्चों को पैसा मिलेगा. पैसा किसी बिचौलिए के पास ना चला जाए, इसलिए सरकार ने बच्चों के खाते में भेजने का फैसला किया है.

मध्य प्रदेश में कोरोना को लेकर हुई बैठक

मध्य प्रदेश सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनज़र राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षाएं अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी. कक्षा 5, कक्षा 8, कक्षा 10 और कक्षा 12 (सभी बोर्ड ) की परीक्षाएं अनुसूची के अनुसार चले. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कोरोना वायरस पर एक बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य विभाग) और दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे.

और पढ़ें:Corona Virus की वजह से हजारों बंदरों में हुई मारा-मारी! Video देख डर जाएंगे आप

बता दें कि अब तक भारत में कोरोना वायरस के 81 केस सामने आए हैं. जिनमें से 64 भारतीय, 16 इटालियन और 1 कैनेडियन हैं.