logo-image

उद्धव ठाकरे बोले- किसी को घर जाने की जरूरत नहीं, खाने कर रहे इंतजाम, लेकिन...

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रेसवार्ता में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ अभी लड़ाई लंबी चलेगी. आपके साथ मिलकर जीतेंगे कोरोना की लड़ाई.

Updated on: 14 Apr 2020, 10:13 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके बाद भी मुंबई के बांद्रा में हजारों लोगों ने एक साथ निकलकर लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाई हैं. देश की आर्थिक राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 111 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1,753 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसे लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Balasaheb Thackeray) ने प्रेसवार्ता में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ अभी लड़ाई लंबी चलेगी. आपके साथ मिलकर जीतेंगे कोरोना की लड़ाई.

यह भी पढे़ंःअरविंद केजरीवाल बोले- पीएम मोदी का लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला देशहित में, नहीं तो आज भारत की स्थिति...

उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस एक ऐसी समस्या है जिसने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है. हर कोई अपने घरों में सभी त्योहारों को मनाने के लिए मजबूर है. मैं आज अंबेडकर जयंती पर भीम सैनिकों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि वे अपने घरों में रहे और कहीं भी भीड़ एकत्रित नहीं की. उन्होंने आगे कहा कि बाबा साहब ने हमें सिखाया है कि कोई लड़ाई मिलकर लड़ने से ही जीती जा सकती है.

उन्होंने कहा कि मैंने ही पीएम नरेंद्र मोदी से कहा था कि लॉकडाउन बढ़ान चाहिए. ये बहुत गंभीर लड़ाई है और इसे गंभीरता से लेने चाहिए. आप सब लोग इस लड़ाई में शामिल हैं. अगर आप साथ हैं तो हम लड़ाई जरूरत जीतेंगे. मैं सुबह ही बात करने वाला था, लेकिन तब पीएम मोदी देश को संबोधित करने वाले थे. कुछ लोग सोच रहे हैं कि महाराष्ट्र में सबकुछ गलत हो रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट यहां ही हुए हैं.

यह भी पढे़ंःगृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान- देश के 80 करोड़ लोगों को तीन माह तक मुफ्त राशन देगी मोदी सरकार

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में 2,334 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि, उनमें से 230 इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए, जबकि 32 लोगों की हालत गंभीर लेकिन स्थिर बनी हुई है. अकेले महाराष्ट्र में 22 हजार कोरोना टेस्ट हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि राज्य में उद्योग धंधों को खोलने पर विचार कर रहे हैं. इस पर 20 अप्रैल के बाद कोई फैसला होगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों को एक बार फिर आश्वस्त किया कि लॉकडाउन कोई लॉक-अप नहीं है. अपने गृह क्षेत्र जाने की उम्मीद में बांद्रा में इकट्ठा हुए दिहाड़ी मजदूरों से उन्होंने वापस लौटकर कोरोना वायरस की चुनौती का सामना करने की अपील की. देशव्यापी लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाए जाने के बावजूद अपने-अपने गृह नगर जाने की आस में यहां बांद्रा रेलवे स्टेशन के पास सैकड़ों प्रवासी कामगारों के इकट्ठा होने के बाद उन्होंने वेबकास्ट के जरिए संबोधित किया.

प्रवासियों से अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कुछ देर तक हिंदी में भी संबोधित किया. ठाकरे ने यह भी कहा कि उनकी सरकार इस पर काम कर रही है कि लॉकडाउन कैसे खत्म किया जाए और औद्योगिक गतिविधियां बहाल हो. उन्होंने माना कि मुंबई और पुणे में संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की सबसे अधिक जांच हुई है. उन्होंने केंद्र से प्रायोगिक तौर पर प्लाज्मा उपचार की अनुमति देने का भी अनुरोध किया.