logo-image

Omicron पर BMC सख्त, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को दिए ये निर्देश

बीएमसी ने कहा कि दुबई से मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने के बाद अगर यात्री का घर मुंबई से बाहर है तो उस व्यक्ति को मुंबई के बाहर उसके घर तक जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने की अनुमती नहीं होगी.

Updated on: 24 Dec 2021, 05:51 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है. महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के बढ़ते केसों को देखते हुए बीएमसी (BMC) ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. खासतौर पर बीएमसी ने दुबई से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश बनाए हैं. दुबई से मुंबई आने के बाद 7 दिनों तक होम क्वारंटाइन रहना अनिवार्य है, लेकिन बीएमसी के इस दिशा-निर्देश में चौका देने वाली बात यह है कि दुबई से मुंबई आने वाले यात्रियों के के लिए एयरपोर्ट पर RTPCR टेस्ट अनिवार्य नहीं है. 

बीएमसी ने कहा कि दुबई से मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने के बाद अगर यात्री का घर मुंबई से बाहर है तो उस व्यक्ति को मुंबई के बाहर उसके घर तक जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने की अनुमती नहीं होगी. ऐसे यात्री को मुंबई से बाहर उसके घर तक निजी गाड़ी से पहुचाने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी की रहेगी.

नए दिशा-निर्देश के अनुसार, किसी यात्री की दुबई से मुंबई और फिर आगे मुंबई से राज्य के अन्य जिले या अन्य राज्य की कनेक्टिंग फ्लाइट हो तो यह मुंबई एयरपोर्ट अथॉरिटी की जिम्मेदारी होगी कि वो उस यात्री के अगले एयरपोर्ट पर इसकी सूचना दें कि यह यात्री दुबई से आया है. (यानी मुंबई एयरपोर्ट पर दुबई से आए यात्री के ट्रैवल हिस्ट्री की रिपोर्ट अगले एयरपोर्ट को दें )

उन्होंने आगे कहा कि दुबई से मुंबई आए हुए हर यात्री को शुरुआत के 7 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा. उस दौरान वह यात्री उसके बीएमसी वार्ड वॉर रूम के संर्पक में रहे. 7वें दिन उस व्यक्ति की जिम्मेदारी रहेगी कि वो अपनी RTPCR टेस्ट कराएं. रिपोर्ट पॉजिटिव रहेगी तो उस व्यक्ति को कोविड सेंटर में भर्ती कराया जाएगा और अगर रिपोर्ट नेगेटिव रहेगी तो उस व्यक्ति की क्वारंटीन अवधि खत्म हो जाएगी.