logo-image

दही हांडी और गणेश उत्सव के बाद बीजेपी का 'मिशन डांडिया'

वैसे तो नवरात्री के दिनों में गरबा और डांडिया की परंपरा गुजरात से शुरू हुई थी, लेकिन आज पूरे देश में नवरात्र का उत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है.

Updated on: 25 Sep 2022, 08:49 PM

मुंबई:

वैसे तो नवरात्री के दिनों में गरबा और डांडिया की परंपरा गुजरात से शुरू हुई थी, लेकिन आज पूरे देश में नवरात्र का उत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. हालांकि, पिछले 2 साल से लोग कोरोना संक्रमण के कारण किसी भी त्योहार को ठीक से नहीं मना पाए थे, लेकिन इस साल त्योहारों पर किसी तरह की कोई पाबंदी नही है. लिहाजा, मुम्बई में इस साल दही हांडी और गणेश उत्सव जैसे त्योहारों को बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया. हिन्दू त्योहारों पर लगे सभी पाबंदियों को हटाने का श्रेय महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फड़नवीस सरकार ले रही है और अब इसी उत्साह के साथ नवरात्री मनाने की तैयारी भी मुम्बई में बीजेपी कर रही है. 

बीजेपी के 'मराठी डांडिया' में नॉनस्टॉप मराठी गीतों पर झूमेंगे लोग
आगामी बीएमसी चुनाव को देखते हुए बीजेपी मुंबई के मराठी वोटरों को लुभाने में लगी हुई है. इसी कड़ी में एक कदम आगे बढ़कर बीजेपी ने 'मराठी डांडिया' उत्सव के आयोजन का फैसला किया है. आज बीजेपी नेताओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की घोषणा की है कि आगामी नवरात्रि उत्सव को मुंबई में बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा. इतना ही नहीं, मुंबई के मराठी मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए बीजेपी ने 'मराठी डांडिया' करने का ऐलान किया है, जिसके लिए प्रसिद्ध मराठी गायक और संगीतकार अवधूत गुप्ते को चुना गया है. इस प्रेस वार्ता में मौजूद बीजेपी नेता मिहिर कोटेचा ने कहा कि “मुंबई में बीजेपी इस साल नवरात्री महत्सव बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाने जा रही है. मुंबई के शिवड़ी के अभ्युदय नगर स्थित शहीद भगतसिंह मैदान में इस उत्सव का आयोजन किया जाएगा.

बीजेपी करेगी सबसे बड़ा डांडिया उत्सव का आयोजन
महाराष्ट्र की पिछली महाविकास अघाड़ी सरकार पर हिन्दू विरोधी होने का आरोप लगाते हुए बीजेपी विधायक मिहिर कोटेचा ने कहा कि पिछली सरकार हिंदुओं को त्योहार मनाने की अनुमति नहीं देती थी. वहीं दूसरे धर्मों को उनका त्योहार मनाने दिया जाता था. वहीं, अब ऐसा नहीं होगा और जिस तरह से मुम्बई में दही हांडी और गणपति मनाया गया, उसी तरह से नवरात्रि का त्योहार भी खुशी से मनाया जाएगा. इतना ही नहीं, बीजेपी नेता ने आगे बताया कि नवरात्री उत्सव 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा और वो उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार आखिरी के 2 दिनों में रात 12 तक गरबा खेलने की अनुमति देगी. 

बॉलीवुड कलाकारों और प्रसिद्ध गायकों के साथ मनाया जाएगा नवरात्रि उत्सव
नवरात्रि को लेकर बीजेपी ने महीनों पहले से तैयारी शुरू कर दी थी. बीजेपी द्वारा शहर के कई इलाकों में गरबा और डांडिया का आयोजन किया गया. प्रसिद्ध गायक अवधूत गुप्ते के अलावा इस कार्यक्रम में कई दूसरे के मराठी और हिंदी कलाकार भी शामिल होंगे. बीजेपी ने इस आयोजन के लिए मुम्बई के वर्ली इलाके में स्तिथ जंबोरी मैदान, महालक्ष्मी रेस कोर्स और अभ्युदय नगर जैसे बड़े मैदानों को चिन्हित किया था. हालांकि, आखिर में 'मराठी डांडिया' उत्सव के लिए अभ्युदय नगर को तय किया गया है. क्योंकि ये इलाका लालबाग और परेल से सटा हुआ है और यहां आसपास बड़े पैमाने पर मराठी लोग रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली सल्तनत को चुनौती देने के लिए इनेलो की रैली में जुटे राजनीति के ये दिग्गज खिलाड़ी

बीजेपी नेता और पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष चित्रा वाघ ने मीडिया को बताया कि 'हर कोई मुंबई में एक बड़ा डांडिया कार्यक्रम चाहता है और मुम्बई के लोगों की इसी इच्छा को पूरा करने के लिए अवधूत गुप्ते के साथ डांडिया का आयोजन करने का फैसला लिया गया है. वहीं, इस कार्यक्रम में मौजूद गायक अवधूत गुप्ते ने भी अपनी बात रखते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि मुंबई में 'मराठी डांडिया' का आयोजन किया जा रहा है और इस आयोजन को लेकर अवधूत गुप्ते ने अपनी खुशी जाहिर की.