logo-image

स्पीकर का चुनाव जीतने के बाद बढ़ा भाजपा-शिंदे गुट हौसला, कही ये बड़ी बात 

स्पीकर चुनाव जीतने के बाद महाराष्ट्र में कल होने वाले शक्ति परीक्षण के लिए सत्ताधारी भाजपा-शिंदे गठबंधन पूरी आश्वस्त नजर आ रहा है. डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस बारे में मीडिया से कहा कि कल के विश्वास मत में हम 166 मतों के साथ बहुमत साबित करेंगे.

Updated on: 03 Jul 2022, 06:24 PM

highlights

  • शक्ति परीक्षण से पहले फडणवीस ने किया बहुमत का दावा
  • कल विधानसभा में होना है शिंदे सरकार का बहुमत परीक्षण
  • स्पीकर चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन को 107 के मुकाबले 166 वोट

मुंबई:

स्पीकर चुनाव जीतने के बाद महाराष्ट्र में कल होने वाले शक्ति परीक्षण के लिए सत्ताधारी भाजपा-शिंदे गठबंधन पूरी आश्वस्त नजर आ रहा है. डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस संबंध में मीडिया से कहा कि कल के विश्वास मत में हम 166 मतों के साथ बहुमत साबित करेंगे. गौर तलब है कि आज हुए स्पीकर के चुनाव में भाजपा-शिंदे गुट के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर बन चुने गए हैं. सबसे कम उम्र के स्पीकर उम्मीदवार ने रविवार को 164 वोटों के साथ स्पीकर का चुनाव जीता था. 

स्पीकर का चुनाव जीतने के बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस संबंध में मीडिया से कहा कि कल होने वाले शक्ति परीक्षण में 166 वोटों के साथ आसानी से बहुमत साबित करेंगे. उन्होंने कहा कि स्पीकर के चुनाव में  2 विधायक स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से निधान सभा नहीं आ सके. लिहाजा, कल के विश्वास मत के दौरान हम 166 मतों के साथ बहुमत साबित करेंगे. 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा में रविवार की सुबह जब स्पीकर को लेकर वोटिंग हुई तो शुरुआत से ही भाजपा के राहुल नार्वेकर ने बढ़त बना ली. इसके बाद अंतिम परिणाम में उन्होंने कुल 164 मत हासिल जीत दर्ज की. उन्हें बहुमत के लिए मात्र 144 वोटों की जरूरत थी, लेकिन उन्होंने उससे कही ज्यादा सीटें हासिल की. वहीं, महाविकास आघाडी (एमवीए) की तरफ से उम्मीदवार बनाए गए राजन साल्वी को मात्र 107 मत ही प्राप्त हुए. इस चुनाव की खास बात ये रही कि एमएनएस के मात्र विधायक ने भी भाजपा उम्मीदवार को वोट किया. हालांकि, समाजवादी पार्टी के दो विधायकों और ओवैसी की AIMIM के विधायकों ने वोट करने से इनकार कर दिया. वहीं, CPI के विधायक विनोद निकोले ने MVA के पक्ष में मतदान किया.